NMMC

Loading

नवी मुंबई: प्रकल्पग्रस्तों द्वारा जरूरत के अनुसार बनाए गए घरों पर नवी मुंबई महानगरपालिका (NMMC) के प्रॉपर्टी टैक्स विभाग द्वारा डबल टैक्स (Double Tax) लगाया गया है। जिसका विरोध प्रकल्पग्रसों के साथ-साथ स्थानीय नेता भी कर रहे हैं। इस विरोध को देखते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका के कमिश्नर राजेश नार्वेकर (NMMC Commissioner Rajesh Narvekar) ने फिलहाल डबल टैक्स की वसूली को स्थगित कर दिया है। कमिश्नर के इस निर्णय से प्रकल्पग्रस्तों ने राहत की सांस ली है।

गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगरपालिका के क्षेत्र में 29 गांव हैं, जिसमें रहने वाले प्रकल्पग्रस्तों (ग्रामीणों) ने गांव से लगी जगह पर जरूरत के अनुसार घर बनाए हैं, जिसे महानगरपालिका द्वारा मान्यता नहीं दी गई है। ऐसे घरों पर महानगरपालिका के प्रॉपर्टी टैक्स विभाग द्वारा डबल टैक्स लगाया गया है। जिसे भरने में प्रकल्पग्रस्तों ने असमर्थता दिखाई है। 

विधायक मंदाताई म्हात्रे ने की थी यह मांग

इस संदर्भ में बेलापुर की विधायक मंदाताई म्हात्रे ने प्रकल्पग्रस्तों द्वारा बनाए गए जरूरत के अनुसार घरों का प्रॉपर्टी टैक्स माफ करने की मांग राज्य सरकार की थी, उसके बारे में राज्य सरकार की ओर से अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जिसकी वजह से प्रकल्पग्रस्तों पर टैक्स का बोझ बढ़ते जा रहा हैं। जिसमें और वृद्धि नहीं हो, इसके लिए नवी मुंबई महानगरपालिका के कमिश्नर राजेश नार्वेकर ने फिर हाल डबल टैक्स पर रोक लगा दिया है।

प्रकल्पग्रस्तों ने बंद किया प्रॉपर्टी टैक्स का भरना

प्रकल्पग्रस्तों द्वारा जरूरत के अनुसार बनाए गए घरों पर लगाए गए डबल टैक्स के बारे में राज्य सरकार द्वारा अब तक किसी तरह का निर्णय नहीं लेने से यह मामला जहां पेचीदा बनते जा रहा हैं। वहीं प्रकल्पग्रस्तों ने प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करना बंद कर दिया है। जिसकी वजह से प्रकल्पग्रस्तों से प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली नवी मुंबई महानगरपालिका के संबंधित विभाग के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। प्रकल्पग्रस्तों पर बकाया प्रॉपर्टी टैक्स और नहीं बढ़ने पाए, इसके लिए महानगरपालिका कमिश्नर ने इस मामले को सरकार का निर्णय आने तक स्थगित कर दिया है।