online-fraud
ऑनलाइन धोखाधड़ी

    Loading

    ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे में रहने वाले एक शख्स से ऑनलाइन निवेश के नाम पर कथित तौर पर 11.50 लाख रुपये की ठगी की गई। पुलिस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

    इस सिलसिले में शहर के कोपरी पुलिस थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (भादंसं) की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी), 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) और आईटी अधिनियम की धारा 66डी के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

    पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, “आरोपी ने पीड़ित (30) से संपर्क किया और उसे अपनी कंपनी की निवेश योजनाओं के बारे में बताया। निवेश पर अच्छे रिटर्न का वादा करते हुए, फोन करने वाले ने उस व्यक्ति से एक वेबसाइट के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने को कहा। इसे एक आकर्षक पेशकश मानकर पीड़ित ने जून के दूसरे सप्ताह में कई ऑनलाइन निवेश किए। हालांकि, बाद में उन्होंने महसूस किया कि वेबसाइट फर्जी थी ।”

    उन्होंने कहा, “पीड़ित को निवेश प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए अपने बैंक खाते को वेबसाइट से जोड़ने के लिए कहा गया था। पीड़ित ने निर्देशों के अनुसार काम किया और उसने अपने खाते में रखी अपनी बचत गंवा दी।” पीड़ित ने निवेश योजनाओं को लेकर फोन करने वाले से संपर्क नहीं होने पर पुलिस से संपर्क किया और शिकायत दर्ज कराई।