GPS system will be installed on every chemical tanker carrying waste chemicals : Shankar Awhad

    Loading

    अंबरनाथ : बदलापुर (Badlapur) और अंबरनाथ (Ambernath) एमआईडीसी (MIDC) क्षेत्र स्थित केमिकल (Chemical) कंपनियों (Companies) में से कुछ कंपनी प्रबंधन (Management) द्वारा शॉर्टकट (Shortcut) का रास्ता अपनाए जाने के कारण स्थानीय वालधुनी नदी (Waldhuni River) अत्यंत प्रदूषित (Polluted) हो चुकी है। सीधे वालधुनी में रसायन युक्त वेस्टेज छोड़े जाने वालों पर नकेल कसने की तैयारी अब प्रदूषण, एमआईडीसी और स्थानीय पुलिस प्रशासन ने कर ली है।

    केमिकल टैंकर माफिया पर अंकुश लगाने के लिए हर टैंकर की बैरियर से रोककर चेकिंग करने के लिए केबिन भी बनाए गए है और अंबरनाथ और बदलापुर एमआईडीसी क्षेत्र में अब 12 घंटे केमिकल टैंकर प्रवेश पर बंदी के आदेश ठाणे पुलिस कमिश्नर कार्यालय द्वारा जारी किए गए है। केबिन पर पुलिस प्रशासन द्वारा हर टैंकर में केमिकल की जांच करेंगी और सभी प्रक्रिया पर सीसीटीवी कैमरों की पैनी नजर रहेगी।

    उल्हासनगर से बहने वाली सर्वोच्च प्रदूषित वालधुनी नदी और कल्याण से बहने वाली उल्हास नदी में केमिकल टैंकर माफियाओं द्वारा घातक रसायन छोड़े जाने से नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए अब पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद हो रहा है। जानकारी के अनुसार अंबरनाथ, बदलापुर एमआईडीसी क्षेत्र में अब शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक इस तरह 12 घंटे केमिकल टैंकर की आवाजाही पर बंदी होगी ऐसे निर्देश महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा विशेष कार्यकारी दंडाधिकारी नियुक्त होने के नाते ठाणे पुलिस आयुक्त द्वारा संबंधित विभागों को दिए गए है। इन 12 घंटों में अगर उक्त एमआईडीसी क्षेत्र में केमिकल टैंकर पाए गए तो पुलिस प्रशासन की तरफ से मामला दर्ज करके कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

    गौरतलब है की प्रदूषण उन्मूलन पर लगातार काम कर रहे वनशक्ति पब्लिक ट्रस्ट द्वारा सुप्रीम कोर्ट में सिविल अपील दायर करने के बाद अदालत के आदेशानुसार सरकार ने अंबरनाथ इंडस्ट्रियल इस्टेट के मुख्य द्वार पर बैरियर लगाने और सीसीटीवी कैमरे लगाने का जिम्मा उठाया है। एक केबिन इस उद्देश्य के लिए साईबाबा मंदिर के सामने और दुसरा केबिन फारेस्ट नाका पर स्थापित किया गया है।

    वालधुनी नदी संवर्धन के लिए एमआईडीसी प्रशासन का अब तक पूरा सहयोग रहा है और भविष्य में रहेगा। वेस्टेज केमिकल की आवाजाही करने वाले हर एक केमिकल टैंकर पर जीपीएस सिस्टम लगाए जाने के आदेश संबंधितों को दिए गए है।

    - शंकर आव्हाड, कार्यकारी अभियंता एमआईडीसी अंबरनाथ