उल्हासनगर, अंबरनाथ और बदलापुर के बाजारों में मिलेंगे हर्बल रंग, होली के त्योहार से बाजारों में रौनक

Loading

उल्हासनगर : मंगलवार को होली (Holi) का त्यौहार है, इसलिए उल्हासनगर (Ulhasnagar), अंबरनाथ (Ambernath) और बदलापुर (Badlapur) के बाजारों में इस पर्व को लेकर विशेष रौनक देखी जा सकती है। इन शहरों में होली खेलने के लिए लगने वाली पिचकारी, गुलाल, अबीर की दुकानें सज गई है और मिठाई की दुकानों में भी होली के पकवान बनने और बिकने लगे है, कोरोना समाप्त होने के बाद यह पहली होली है इसलिए लोगों में होली पर्व मनाने को लेकर उत्साह और उत्सुकता है। 

होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिसे हिंदू धर्मावलंबियों के साथ लगभग हर धर्म के लोग इस पर्व को पूरे उत्साह और मस्ती के साथ मनाते आए है। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन को एक सूत्र में बांधने और भाई-चारे का संदेश देता है। इस दिन सारे लोग अपने पुराने गिले-शिकवे भूल कर गले लगते हैं और एक दूजे को गुलाल लगाते हैं। बच्चे और युवा रंगों से खेलते हैं।   

पुलिस प्रशासन ने भी त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाने की अपील की

उल्हासनगर के नेहरू चौक से पटेल आर मार्ट के बीच के बाजार को सीजन मार्केट के नाम से लोग पहचानते है, अमन टाकीज रोड़ मार्केट की अधिकांश दुकानों में पिचकारी, रंग, गुलाल, अबीर की दुकाने खुल चुकी है जो होली की आहट देती है। इस बाजार में खुदरा के साथ ही होलसेल में भी सामान मिलता है।  यहां अन्य शहरों ग्रामीण हल्कों के दुकानदार खरीदने आते है। पुलिस प्रशासन ने भी पर्व को शांति से मनाए जाने की अपील की है और दो दिन पहले महानगरपालिका कमिश्नर अजीज शेख द्वारा जलप्रतिज्ञा दिलाकर पर्यावरण पूरक होली त्यौहार मनाने का संदेश दिया है।  

मेरी दुकान में 5 रुपए से लेकर 1700 सो रुपए तक कि 100 विभिन्न प्रकार की पिचकारी उपलब्ध है। जो सुखी होली खेलने की इच्छा रखते है उनके के लिए इस वर्ष ड्राई पिचकारी भी हमारे मार्केट और मेरी दुकान में है, इस पिचकारी की कीमत 200 से 700 के बीच है। गुलाल 16 से 200 रुपए किलो तक का है। – अमरजीत राजवानी, यूनिवर्सल ट्रेडर्स उल्हासनगर। 

ग्राहकों को पसंद आए उसी के अनुसार हम दुकानदार माल रखते है, होली खेलने में अब अधिकतर लोग हर्बल रंगों का इस्तेमाल करते है। बाजार में 100 ग्राम का हर्बल कलर 30 रुपए से लेकर 300 रुपए तक के पैकेट उपलब्ध है। जो इको फ्रेंडली है। – अमर लालवानी, गुरुकृपा होलसेल और रिटेल स्टोर उल्हासनगर।  

कोरोना संकट की समाप्ति के बाद यह पहली होली है, ग्राहकों में उत्साह देखा जा रहा है। उम्मीद है पूर्व की तरह अब फिर से लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ होली पर्व मनाएंगे। त्यौहार के लिए घेवर, मीठा समोसा, पुरन पोली, शक्कर के पाक का हार सहित अन्य पकवान और स्पेशल मिठाई बनने लगी है। – मनोहरलाल हसीजा, जयशंकर मिल्क डेयरी, अंबरनाथ।