tmc election

    ठाणे: ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) के आगामी आम चुनाव के लिए प्रभागों के आरक्षण बाद अब चुनाव का एक और चरण आगे बढ़ गया है। ठाणे महानगरपालिका चुनाव ( Thane Municipal Corporation Elections) के लिए मतदाता सूची (Voters List) का मसौदा 23 जून को टीएमसी (TMC) के माध्यम से प्रकाशित की जाएगी, जबकि सात जुलाई तक आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं और नौ जुलाई को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इस हिसाब से इस साल 13 लाख 56 हजार वोटर होने की उम्मीद है। पिछले चुनाव के समय यह संख्या 12 लाख 28 हजार 606 थी। ऐसे में देखा जा रहा है कि इस साल मतदाताओं की संख्या में डेढ़ लाख की वृद्धि हुई है।

    गौरतलब है कि कि ठाणे महानगरपालिका का चुनाव की तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू है। अब राज्य चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक, जिन जगहों पर चुनाव हो रहे हैं, वहां की महानगरपालिका मतदाता सूची को अंतिम रूप देगी। इसी के अनुरूप टीएमसी ने भी तैयारी शुरू कर दी है। 

     अगले कुछ महीनों में होने हैं चुनाव 

    अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं। वर्ष 2017 में हुए ठाणे महानगरपालिका के आम चुनाव में उस समय 12 लाख 28 हजार 606 मतदाता थे। इनमें 6 लाख 67 हजार 504 पुरुष और 5 लाख 61 हजार 87 महिला मतदाता थे जब कि 15 की संख्या में तृतीय पंथियों का समावेश था। इस साल के चुनाव में मई 2022 तक वोटरों की संख्या को ध्यान में रखकर चुनाव करवाया जाएगा। महानगरपालिका के अनुसार, मई के अंत तक करीब 13 लाख 56 हजार मतदाता पंजीकृत हो चुके हैं। 

    आपत्ति और सुझाव मांगे गए

    वहीं,  अभी तक पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या नहीं गिनी गई है, लेकिन पिछले चुनाव की तुलना में इस साल मतदाताओं की संख्या में 1 लाख 27 हजार 394 का इजाफा हुआ है। ऐसे में देखना होगा कि इन बढ़े हुए वोटरों से किसे फायदा होता है। इस बीच, मसौदा मतदाता सूची 23 जून को प्रकाशित की जाएगी। उसके बाद सात जुलाई तक आपत्ति और सुझाव मांगे गए हैं। यह स्पष्ट किया गया है कि अंतिम मतदाता सूची 9 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी।