भिवंडी में टीकाकरण का ग्राफ कम

    Loading

    भिवंडी: कोरोना महामारी (Corona Pandemic)  ने भिवंडीकरों को हिला कर रख दिया था। भिवंडी शहर (Bhiwandi City) स्थित प्रत्येक घरों में कोरोना (Corona) के मरीज (Patient) पाए गए थे। शहरवासी जीवन सुरक्षा की खातिर कोविड टीकाकरण (Vaccination) की आस जोह रहे थे, बावजूद भिवंडी अभी भी टीकाकरण के मामले में काफी पिछड़ी हुई है। भिवंडी महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख (Bhiwandi Municipal Corporation Commissioner Sudhakar Deshmukh) द्वारा कोरोना के टीकाकरण बाबत जारी एक वीडियो क्लिप के मुताबिक़, कोरोना टीकाकरण मुहिम पिछले 16 जनवरी 2021 से पूरे देश में जोर-शोर से जारी है। महानगरपालिका के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण का काम चालू है, लेकिन समूचे प्रदेश में भिवंडी में अभी तक टीकाकरण का आंकड़ा बेहद कम है जो नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से बेहद चिंताजनक है। महानगरपालिका प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद टीकाकरण का आंकड़ा बेहद धीमी गति से बढ़ रहा है।

    गौरतलब है कि महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने कोविड वैक्सीन टीकाकरण के काम आंकड़े पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि कोरोना काल की पहली लहर में बहुत से लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। जबकि दूसरी लहर में जानें कम गई, लेकिन तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर हमें बहुत ही सतर्कता और सावधानी से काम लेना पड़ेगा।

    दूसरा टीका लेने वालों की संख्या मात्र 30 फ़ीसदी 

    टीकाकरण का आंकड़ा बताते हुए कमिश्नर देशमुख ने कहा कि भिवंडी शहर में कोरोना का पहला टीका लेने वालों की संख्या 50 फ़ीसदी है तो दूसरा टीका लेने वालों की संख्या मात्र 30 फ़ीसदी ही है। आगामी समय में टीकाकरण का प्रतिशत नहीं बढ़ा तो आगे और खतरा बढ़ सकता है। कमिश्नर देशमुख नें भिवंडीवासियों से टीकाकरण की अपील करते हुए कहा कि जल्द से जल्द लोग टीकाकरण करवा लें।

    टीकाकरण के लिए घर-घर दस्तक योजना 

    भिवंडी महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत समस्त रहिवासी और पावरलूम क्षेत्रों में महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग द्वारा अमृत महोत्सव काल में टीकाकरण के लिए घर-घर दस्तक योजना चलाई जा रही है। घर-घर दस्तक योजना मुहिम के तहत महानगरपालिका स्वास्थ्य कर्मी की टीम घर-घर जाने और जगह-जगह पर पोस्टर बैनर लगाने सहित तमाम प्रकार के प्रचार-प्रसार माध्यमों के अलावा धार्मिक स्थलों मंदिर-मस्जिद आदि से भी महानगरपालिका की ओर से टीकाकरण के लिए जन जागृति की जा रही है। 

    लोगों को किया जा रहा जागरुक

    टीकाकरण की जागरूकता के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए मोहल्ले-मोहल्ले अलाउंस भी किया जा रहा है। महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने लोगों से आह्वान किया है कि लोग सतर्क रहें। कोरोना से बाधित होने की बजाए ज्यादा से ज्यादा संख्या में कोरोना का वैक्सीन टीका लगवाकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखें। कोरोना संक्रमण प्रसार बचाव के मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ सैनिटाइजर आदि का इस्तेमाल हमेशा करते रहें। भिवंडी महानगरपालिका द्वारा टीकाकरण के लिए दर्जनों सेंटर चलाए जा रहे हैं, जहां पहुंचकर लोगों को जीवन सुरक्षा की के लिए टीकाकरण कराना चाहिए।