Tihar Jail
File Photo

    Loading

    ठाणे: महाराष्ट्र (Maharashtra) में पुलिस ने पतंग के मांझे (manjha) से गला कटने से 47 वर्षीय व्यक्ति की मौत के बाद ठाणे जिले (hane district) में नायलॉन के ‘मांझे’ का भंडारण करने तथा बेचने के लिए एक दुकानदार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि यह घटना रविवार रात को भिवंडी शहर (Bhiwandi town) में हुई जब व्यक्ति मोटरसाइकिल पर अपने घर जा रहा था। 

    बताया जा रहा है कि जब शख्स बाइक से घर जा रहा था इसी बीच पतंग का मांझा उसकी गर्दन के चारों ओर लिपट गया जिससे उसका गला कट गया। भिवंडी पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि इलाके में एक दुकानदार पतंग का प्रतिबंधित नायलॉन मांझा बेच रहा है।  

    पुलिस ने बताया कि पुलिस के एक दल ने दुकान पर छापा मारा और वहां रखा पतंग का मांझा जब्त कर लिया। अधिकारी ने दुकानदार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया है। अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। 

    बता दें कि पतंग उत्सव के दौरान बहुत सी घटनाएं होती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर गुजरात और महाराष्ट्र में देखने को मिलता है। पतंग के मांझे से गला कटने के कई मामले आ चुके हैं। कई बार बाइक में मांझा लिपटने से भी एक्सीडेंट हो जाता है। आखिरकार ठाणे में भी ऐसी घटना हो गई। घर आ रहे शख्स के गले में डोरी फंस गई और गला कटने से उसकी मौत हो गई। फिलहाल इस मामले में पुलिस जांच कर रही है। मांझे को मजबूत करने के लिए दुकानदार नए नए प्रयोग कर रहे हैं। जिसके चलते मांझे जानलेवा बन गए हैं।