Massive fire in powerloom factory, yarn, cloth, machines worth lakhs burnt to ashes

    Loading

    भिवंडी : पावरलूम क्षेत्र (Powerloom Area) मूलचंद कंपाउंड (Moolchand Compound) स्थित नारायण कंपाउंड (Narayan Compound) में रात्रि करीब 3 बजे बंद पावरलूम कारखाने (Powerloom Factory) में अचानक (Suddenly) भीषण आग (Fierce Fire) लग गई।

    आग लगने की वजह से लाखों रुपए की पावरलूम मशीन, वारपिन सहित यार्न, कपड़ा जलकर राख हो गया। सूचना के उपरांत भी काफी विलंब से पहुंची फायर ब्रिगेड कर्मियों की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग को करीब 2 घंटे में बुझाने में कामयाबी हासिल की। आग बुझने के बाद क्षेत्रीय निवासियों ने राहत की सांस ली।

    मिली जानकारी के अनुसार मूलचंद कंपाउंड स्थित नारायण कंपाउंड में विनय कुमार सिंह- श्रीराज सिंह के पावरलूम कारखाने में रात्रि 3 बजे अकस्मात आग लग गई। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। पावरलूम में व्याप्त भारी मंदी की वजह से पावरलूम कारखाना रात्रि की ड्यूटी में बंद था। जिससे कोई भी मजदूर कारखाने में मौजूद नहीं था। पावरलूम कारखाने के ऊपर लकड़ी के महले पर लगी वारपिंग मशीन भी आग की चपेट में आकर लकड़ी जल जाने से भरभराकर नीचे गिर पड़ी। पावरलूम मालिक ठाकुर श्रीराज सिंह ने बताया कि वारपिंग मशीन के पास ही रखा करीब 400 से अधिक कीमती कपड़ों का थान सहित करीब 10 टन से अधिक कीमती यार्न जलकर राख हो गया। भीषण अग्निकांड में करीब 50 लाख रुपए का यार्न, कपड़ा और लूम मशीन जलकर राख हो गई है। भीषण आग से समूचे क्षेत्र में काला धुआं पसर गया था और रात में आग की लपटें दूर तक दिखाई पड़ रही थी।

    शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका व्यक्त की जा रही है

    बंद पावरलूम कारखाने में आग लगते ही आसपास रहने वाले वाले जागरूक नागरिकों द्वारा फौरन फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया। नागरिकों का कहना है कि सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड कर्मी काफी विलंब से पहुंचे तब तक समूचा कारखाना, यार्न, कपड़ा जलकर राख हो गया था। भीषण आग की विकरालता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पावरलूम कारखाने की छत पर लगा हुआ सीमेंट का पत्रा आग की चपेट में आकर टूट-फूटकर बिखर गया था। 2 दमकल गाड़ियों के फायरकर्मियों की टीम ने करीब 2 घण्टे की मेहनत के बाद आग बुझाने में कामयाबी हासिल की लेकिन तब तक लाखों रुपये का यार्न, कपड़ा, मशीनें आग में जलकर राख हो गई। शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका व्यक्त की जा रही है। शहर पुलिस आगजनी का मामला दर्ज कर तहकीकात कर रही है।