Navi Mumbai Metro

    Loading

    नवी मुंबई: कुछ माह पहले सिडको (CIDCO) की नवी मुंबई मेट्रो परियोजना (, Navi Mumbai Metro Project) के रूट नं-1 पर खारघर के सेंट्रल पार्क से तलोजा के पेंधर तक मेट्रो का सफल परीक्षण किया गया था। अब इस मार्ग पर सेंट्रल पार्क (Central Park) से बेलापुर तक मेट्रो का सफल परीक्षण किया गया। बेलापुर से पेंधर तक की दूरा 11 किमी की है। जिस पर कुल 11 रेलवे स्टेशन हैं। सेंट्रल पार्क से बेलापुर (Belapur) के बीच की दूरी 5.96 किमी है। जिस पर मेट्रो का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। यह परीक्षण सिड़को और महामेट्रों के अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ। 

    गौरतलब है कि नवी मुंबई में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को बढ़ाने के उद्देश्य से सिडको द्वारा नवी मुंबई मेट्रो परियोजना के तहत कुल 4 उन्नत मार्ग विकसित किए जा रहे हैं। जिसमें रूट नंबर-1 बेलापुर से पेंढार का समावेश है। इस मार्ग पर वायाडक्ट का काम पूरा हो चुका है और जल्द ही सभी 11 स्टेशनों को यात्री यातायात के लिए सुसज्जित कर दिया जाएगा। सेंट्रल पार्क और बेलापुर स्टेशनों के बीच मेट्रो रूट नंबर-1 का टेस्ट रन सिडको के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. संजय मुखर्जी के मार्गदर्शन और मौजूदगी सफलतापूर्वक किया गया। 

    टेस्ट रन के समय कई अधिकारी रहे मौजूद

    मेट्रो रूट नंबर-1 को कार्यान्वयन के लिए महा मेट्रो को इंजीनियरिंग सहायक के रूप में नियुक्त किया गया है। सेंट्रल पार्क से बेलापुर के बीच हुए मेट्रो के टेस्ट रन के मौके पर डॉ. संजय मुखर्जी के साथ महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित, चीफ इंजीनियर डॉ.  के. एम गोडबोले, संतोष ओंभासे, सुनील गुज्जेलवार, अनूप अग्रवाल, रितेश गर्ग आदि उपस्थित थे। 

    इससे पहले पहले चरण में रूट नंबर-1 पर सेंट्रल पार्क से पेंढार स्टेशनों के बीच मेट्रो का सफल परीक्षण किया जा चुका है और इस रूट के लिए सीएमआरएस को भी मंजूरी मिल चुकी है। अब सेंट्रल पार्क और बेलापुर स्टेशनों के बीच भी मेट्रो का सफल परीक्षण किया गया है। रूट नंबर-1 को जल्द ही यात्री यातायात के लिए खोला जाएगा। इससे नवी मुंबईकरों के लिए मेट्रो यात्रा का सपना जल्द ही साकार होगा।

    - डॉ. संजय मुखर्जी, उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सिडको