Municipal administration ready to fight Omicron, Commissioner Dr. Vipin Sharma advised Thanekars not to be careless

    Loading

    ठाणे : कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) को लेकर महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) डॉ. विपिन शर्मा (Dr. Vipin Sharma) ने सोमवार को महानगरपालिका (Municipal Corporation) के अधिकारियों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की इमरजेंसी मीटिंग ली। इस दौरान उन्होंने नए वेरिएंट को रोकने के उपायों पर चर्चा करते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश दिया। साथ ही महापौर नरेश म्हस्के ने ठाणे वासियों से इस नए वैरियंट से बचकर अपना काम करने का सुझाव दिया है।

    कमिश्नर डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना के नए वैरियंट और तीसरी लहर की पृष्ठभूमि में ठाणे महानगर पालिका अब तैयार है। इसके मुताबिक छोटे बच्चों के लिए बेड, ऑक्सीजन, आईसीयू बेड, जरूरी बेड तैयार रखे गए हैं। लेकिन उन्होंने लोगों से सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों का पालन करने की भी अपील की है। उन्होंने उन लोगों से भी आह्वान करते हुए लापरवाही न बरतने का किया जिन्हें वैक्सीन की एक भी खुराक नहीं मिली है।

    कोरोना की तीसरी लहर की पृष्ठभूमि में कमिश्नर ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. संतोष कदम समेत अन्य लोगों की बैठक बुलाई थी। कमिश्नर ने ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी के बावजूद किसी भी गफलत में न रहने की अपील की है। कमिश्नर ने कहा कि ठाणे में एक CIRO सर्वेक्षण में 91 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी पाए गए।लेकिन साउथ अफ्रीका में मिले नए स्ट्रेन ने अब ये साफ कर दिया है कि हर विदेशी का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। उन्होंने यह नहीं बताया कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, लेकिन कहा कि ठाणे महानगरपालिका की स्वास्थ्य व्यवस्था इससे निपटने के लिए तैयार है।

    22 फीसदी नागरिकों से दूसरी खुराक लेने की अपील 

    इस संबंध में सामान्य बेड, आईसीयू बेड, शिशुओं के लिए 100 बेड की व्यवस्था की गई है। पार्किंग प्लाजा में 1200 बेड उपलब्ध हैं, भायंदर पाड़ा में अलगाव केंद्र और निजी अस्पतालों को भी तैयार रहने की सलाह दी गई है। वहीं ठाणे में अब तक 22 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है और पहली खुराक 78 फीसदी है। उन्होंने बाकी 22 फीसदी नागरिकों से दूसरी खुराक लेने की भी अपील की है। 

    टीका जल्द लगवा लेना चाहिए

    महापौर नरेश म्हस्के और कमिश्नर विपिन शर्मा ने आवाहन किया कि जिन्होंने कोई खुराक नहीं ली है, उन्हें भी टीका जल्द लगवा लेना चाहिए। साथ ही कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही मास्क का इस्तेमाल कम कर दिया गया है। लेकिन अगर आप कोरोना को रोकना चाहते हैं तो मास्क का प्रयोग करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, भीड़भाड़ से बचें और सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें. उन्होंने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों का ध्यान रखना चाहिए।

    बैठक में आईएमए के अध्यक्ष और टास्क फोर्स समिति सदस्य डॉ.संतोष कदम, डॉ. आनंद भावे, डॉ. योगेश शर्मा ने नए वेरियंट से जुड़ी जानकारी उपस्थित अधिकारियों से साझा की। अतिरिक्त आयुक्त संजय हेरवाडे, उपयुक्त मनीष जोशी, अशोक बुरपल्ले सहित सभी प्रभाग समिति के सहायक आयुक्त व स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।

    12 नवंबर तक से विदेश से आए लोगों पर विशेष नजर

    12 नवंबर से अब तक विदेश से ठाणे शहर में सात व्यक्तियों पर ठाणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग की नजर बनी है। कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों को प्रतिदिन उनके संपर्क में रहने, उनका आरटी पीसीआर करने और जरूरत होने पर उन्हें क्वारंटीन करने का निर्देश दिया है।