Bhiwandi

    Loading

    भिवंडी: महानगरपालिका प्रशासक और कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल पावरलूम नगरी (Powerloom City)को स्वच्छ और सुंदर (Clean and Beautiful) किए जाने की कवायद में जुटे हैं। महानगरपालिका प्रशासन टोरेंट पावर कंपनी (Torrent Power Company) के सहयोग से राजीव गांधी फ्लाईओवर के नीचे सुंदरीकरण के काम की शुरुआत का उद्घाटन महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल और टोरंट अधिकारियों द्वारा किया गया। 

    उक्त अवसर पर टोरेंट पावर कंपनी वरिष्ठ अधिकारी अभिजीत काले, सुधीर देशमुख, जनसंपर्क अधिकारी चेतन बदियानी, महानगरपालिका उपायुक्त दीपक झिंझाड, शहर अभियंता एल.पी. गायकवाड, सुनील घुगे, उप अभियंता संदीप सोमानी, सचिन नाईक, विनोद मते, क्षेत्रीय सहायक आयुक्त सोमनाथ सोशटे, स्वच्छता अधिकारी जे. एम. सोनवने सहित ट्रैफिक विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे।

    प्रतिदिन निकलता है हजारों टन कचरा

    गौरतलब है कि पावरलूम नगरी भिवंडी महानगरपालिका प्रशासन के काफी प्रयासों के बाद भी शहर स्वच्छता के मानक से काफी दूर हैं। पावरलूम उद्योग नगरी होने की वजह से प्रतिदिन औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाला हजारों टन कचरा, कूड़ा महानगरपालिकाकर्मियों की कड़ी मेहनत के बावजूद इधर-उधर बिखरा दिखाई पड़ता है। नागरिक ठीक से साफ-सफाई न होने का हमेशा शिकायत करते रहते हैं। पावरलूम औद्योगिक नगरी होने की वजह से पावरलूम मशीनों से निकलने वाला धागा, रुई, प्लास्टिक आदि तमाम वेस्टेज चीजें मार्ग के किनारे अथवा औद्योगिक क्षेत्रों में बिखरा पड़ा रहता है। महानगरपालिका आरोग्य विभाग लाख प्रयासों के बाद भी शहर को स्वच्छ, सुंदर रखने में असफल साबित होता है। 

    शहर की गंदगी के लिए नागरिक भी जिम्मेदार

    पावरलूम नगरी के माथे पर लगा गंदगी का दाग लगने की बड़ी वजह नागरिकों का साफ-सफाई को लेकर जागरूकता न होना भी अहम बात है। महानगरपालिका प्रशासन द्वारा बार-बार शहर स्वच्छता के आह्वान के बावजूद शहर के कई नागरिक शहर स्वच्छता को लेकर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं करते हैं। नागरिकों द्वारा शहर स्वच्छता के लिए अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं किए जाने से भी शहर स्वच्छता से कोसों दूर है। महानगरपालिका प्रशासन सफाई कार्यों पर प्रतिमाह करीब 2 करोड़ रुपए खर्च के बावजूद साफ-सफाई की व्यवस्था को लेकर हमेशा नागरिकों के निशाने पर रहता है।

    महानगरपालिका प्रशासन शहर स्वच्छता को लेकर गंभीर

    भिवंडी महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल कार्यभार संभालने के उपरांत से ही शहर स्वच्छता, सुंदरता को लेकर बेहद गंभीर हैं। कमिश्नर म्हसाल का मानना है कि स्वच्छ, सुंदर शहर ही नागरिकों के स्वास्थ्य की गारंटी होती है। शहर स्वच्छ, सुंदर होने से स्वास्थ्य भी बेहतर होता हैं। वे बार-बार नागरिकों से शहर की स्वच्छता में भागीदारी किए जाने का आह्वान करते हैं। कमिश्नर का मानना है कि शहर स्वच्छता प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। महानगरपालिका प्रशासन के साथ ही नागरिकों को भी शहर स्वच्छता में सहभागिता निभानी चाहिए।

    टोरेंट पावर के सहयोग से होगा सुंदरीकरण

    महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल के नियोजन से टोरेंट पावर कंपनी द्वारा स्वर्गीय राजीव गांधी फ्लाईओवर के नीचे भूमि पर हसीन टॉकीज से कल्याण नाका तक सौंदर्यीकरण कार्य का श्रीगणेश किया गया।  टोरेंट पावर कंपनी द्वारा हसीन टॉकीज के सामने स्थित फ्लाईओवर से स्वर्गीय राजीव गांधी चौक तक सुनियोजित तरीके से अंजाम दिए जाने वाले शहर सुंदरीकरण में लैंडस्केप गार्डन, वाकिंग ट्रेक, वृक्षारोपण, प्योर ब्लॉक, सीटिंग चेयर, एलईडी लाइट के साथ ही संपूर्ण एमएस  ग्रील लगाकर सुंदरीकरण किया जाएगा। फ्लाईओवर के नीचे किए जा रहे सुंदरीकरण का समुचित रखरखाव का जिम्मा पांच वर्ष तक टोरेंट पावर उठाएगी। 

    प्राथमिकता में है शहर की स्वच्छता  

    महानगरपालिका कमिश्नर ने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर रखना पहली प्राथमिकता हैं। आगामी दिनों में संपूर्ण फ्लाईओवर के नीचे सुंदरीकरण का कार्य शहर के तमाम बिल्डरों, सामाजिक संस्थाओं द्वारा अंजाम दिए जाने की योजना पर महानगरपालिका प्रशासन काम कर रहा हैं। आगामी कुछ दिनों में ही शहर स्थित स्वर्गीय राजीव गांधी फ्लाईओवर, पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम फ्लाईओवर, स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे आदि फ्लाईओवर के नीचे सुंदरीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा। फ्लाईओवर के नीचे सुंदरीकरण होने से शहर की सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे। उन्होंने शहर के नागरिक से सुंदरीकरण के कार्यों में सहयोग करने की अपील भी की है।