दिवा रेलवे क्रॉसिंग में दो लोगों की जान जाने के बाद जागी महानगरपालिका

    Loading

    ठाणे : दिवा में रेलवे लाइन पार करते समय दो लोगों की मौत हो जाने की घटना के बाद अब जाकर महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) की नींद खुली है और दिवा रेलवे क्रॉसिंग (Diva Railway Crossing) फ्लाईओवर (Flyover) का काम एक बार फिर महानगरपालिका सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग ने तेज कर दिया है। इस पुल के निर्माण में बाधक बन रहे शेष 9 इमारतों को ध्वस्त करने की योजना बनाई है। इन मृतों के रहिवासियों को महानगरपालिका की तरफ से बीएसयूपी योजना (BSUP Scheme) के तहत बने घरों में स्थानांतरित किये गए है और अब इन इमारतों को गिराने के बाद यहां काम शुरू हो जाएगा। 

    गौरतलब है कि दिवा रेलवे लाइन पार करते समय पहले भी कई हादसे हो चुके हैं। इसलिए महानगरपालिका ने इस स्थान पर भी कलवा के खारेगांव रेलवे क्रॉसिंग फ्लाईओवर जैसा पुल बनाने का निर्णय लिया था। इस पुल की 50 फीसदी लागत महानगरपालिका प्रशासन की और 50 फीसदी रेलवे वहन कर रहा है। तदनुसार, ठाणे महानगरपालिका द्वारा किया गया व्यय 38.90 करोड़ है। 

    कोरोना के कारण पुल के निर्माण हुई देरी 

    महानगरपालिका के मुताबिक पुल के पूर्व और पश्चिम की ओर एक साथ 739.15 मीटर है। इस ब्रिज का काम जून 2019 में शुरू हुआ था और अभी तक 20 फीसदी ही काम पूरा हो पाया है। इस काम पर भी कोरोना के कहर का असर पड़ा है। इस पुल के काम के तहत पूर्व और पश्चिम की ओर 7.40 मीटर चौड़ा पैदल मार्ग बनाया जाएगा और दोनों तरफ पैदल चलने वालों के लिए 2.50 मीटर चौड़ा फुटपाथ बनाया जाएगा। क्योंकि, पुल के पूर्व और पश्चिम की ओर बहुमंजिला इमारतें प्रभावित हो रही थी। ऐसे में महानगरपालिका ने पिछली दिवाली से पहले पहले चरण में पूर्व की ओर नौ इमारतों को ध्वस्त कर दिया था। अब शेष 9 भवनों में से 6 भवनों में चार और मंजिलें हैं और तीन भवनों में एक और मंजिल है।18 भवनों के कुल 225 फ्लैट प्रभावित हुए। महानगरपालिका सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग के अनुसार अगले दो सप्ताह में दूसरे चरण की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।  

    महानगरपालिका ने यह भी स्पष्ट किया कि यहां के निवासियों का एक महीने पूर्व अन्यत्र पुनर्वास किया गया था। तदनुसार, इस कार्य से अब गति मिलने वाला है और नगर पालिका के माध्यम से पूर्व दिशा में खंभों को खड़ा करने का कार्य भी जोरों पर है। ‘दो सप्ताह में शेष इमारतों को गिराने का काम फिर से शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही महानगरपालिका का इरादा इस पुल का काम मार्च 2023 तक पूरा करने का है। पुल के निर्माण को गति दिया जा रहा है। ‘(प्रशांत सोनाग्रा – नगर अभियंता, ठाणे महानगरपालिका)