हादसे को न्योता दे रहे अवैध बैनर-पोस्टरों पर महानगरपालिका की कार्रवाई

    Loading

    ठाणे : गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) के दौरान शहर में चौकों और चौराहों सहित सड़क किनारे (Roadsides) और डिवाइडर (Dividers) पर लगे अवैध बैनर-पोस्टर (Illegal Banner-Posters) पर महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने प्रभाग समिति नुसार कार्रवाई की। इस दौरान महानगरपालिका के अतिक्रमण दस्ते के नेतृत्व में करीब 1200 से भी अधिक अवैध बैनर और पोस्टर और होर्डिंग हटाए गए। 

    गौरतलब हो कि ठाणे शहर के कई इलाकों में गणेश उत्स्व के दौरान बड़े पैमाने पर बैनर और होर्डिंग अवैध रूप से लगाए गए थे। इस दौरान सभी दलों  नेताओं और कार्यकर्ताओं में श्रेय लेने की होड़ सी लग गई थी। आलम यह था कि शहर के मध्य में स्थित मासुंदा तालाब को ठाणे की चौपाटी के नाम से जाना जाता है। पिछले कुछ सालों में स्मार्ट सिटी के जरिए इस तालाब का सुशोभीकरण किया गया। जिससे इस तालाब की सुंदरता भी बढ़ गई है। तालाब पर बनाए गए सेल्फी प्वाइंट और तैरता कांच का पाथवे ठाणे करों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। रात के समय यहां का नजारा कई लोगों को यहां आने पर मजबूर कर देता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सियासी बैनरों के चलते इस तालाब की खूबसूरती पूरी तरह से धूमिल होती दिख रही है। गणपति दर्शन के लिए यहां कई श्रद्धालु और परिवार के कई सदस्य आ रहे हैं। लेकिन यहां लगे बैनरों से उन्हें भी परेशानी हो रही है। 

    कमिश्नर ने कार्रवाई तेज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए

    पूर्व नगरसेवकों के साथ-साथ अन्य राजनीतिक दलों ने तालाब के चारों ओर बैनर लगाए थे। तक़रीबन यही हालत ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नौ प्रभाग समिति क्षेत्रों की थी। इन सभी बैनर अवैध थे। सभी पर गणेश उत्सव के सभी भक्तों को बधाई देने की सामग्री थी। इस प्रकार अवैध तरीके से लगे बैनरों पर महानगरपालिका की तरफ से कोई कार्रवाई अब तक नहीं की गई। ये बैनर, पोस्टर और होर्डिंग हादसे को न्योता दे रहे थे। वहीं, इससे महानगरपालिका प्रशासन राजस्व की भी हानि हो रही थी। लगातार मिल रही शिकायत के बाद महानगरपालिका प्रशासन ने कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा के आदेश पर अवैध बैनर-पोस्टरों पर सख्ती करना शुरू कर दिया है। कमिश्नर ने कार्रवाई तेज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। पिछड़े पखवाड़े भर में ही बिना अनुमति के लगे करीब 1200 से भी बैनर-पोस्टरों हटाने की कार्रवाई की। 

    अवैध बैनर-पोस्टरों पर सख्त कार्रवाई 

    महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने शहर भर में सड़क किनारे और डिवाइडर पर लगे अवैध बैनर-पोस्टरों की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने महानगरपालिका की सिमा में आने वाले सभी नौ प्रभाग समिति क्षेत्रों के सहायक आयुक्तों और अतिक्रमण निष्कासन विभाग के सहायक आयुक्त को सख्त हिदायत दी गई कि अवैध बैनर-पोस्टरों पर कड़ी कार्रवाई तेज की जाए। 

    महानगरपालिका कमिश्नर के आदेशानुसार सभी नौ प्रभाग समिति क्षेत्रों में अवैध बैनर और पोस्टरों पर कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा अतिक्रमण निष्कासन विभाग भी तत्पर है। शहर की सुंदरता से खिलवाड़ करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

    -महेश आहेर, सहायक आयुक्त, अतिक्रमण विभाग, ठाणे महानगरपालिका