Sunder Maja Dawakhana

Loading

नवी मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के निर्देशानुसार नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में ‘सुंदर माजा दवाखाना’ अभियान (Sunder Maja Dawakhana Campaign) की पहल की गई है। नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर (NMMC Commissioner Rajesh Narvekar) ने इस अभियान (Campaign) के तहत महानगरपालिका के स्वास्थ्य देखभाल के स्वरूप को बदलने और जहां मरीज खुशी महसूस करें, ऐसा माहौल बनाने के निर्देश दिए हैं। उक्त अभियान 14 अप्रैल तक चलेगा, इसमें शहर के सामाजिक संगठन और नागरिक शामिल होंगे।

नवी मुंबई महानगरपालिका के 23 नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और चार अस्पतालों में  सभी को समान स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों और अधिक से अधिक नागरिक महानगरपालिका के सार्वजनिक अस्पताल सुविधाओं का उपयोग करें, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 

 माह के प्रथम शनिवार को स्वच्छता दिवस मनाएं

इस पहल के तहत महानगरपालिका के सभी अस्पतालों और नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छ और सुखद वातावरण बनाए रखने के लिए आसपास के क्षेत्रों की सफाई, सभी आंतरिक विभाग, शौचालय, भंडार गृह, उद्यान, परिसर और अग्रभाग का सौंदर्यीकरण, अग्रभाग में स्वास्थ्य संस्थान के माध्यम से जनता को दी जाने वाली सेवाओं की पेंटिंग और बोर्ड लगाने के कार्य किए जाएंगे। इसी प्रकार महानगरपालिका के औषधि भंडार, कार्यालय विभाग, प्रयोगशाला विभाग, औषधि विभाग की सामग्री, अभिलेख और पंजिका सुव्यवस्थित ढंग से व्यवस्थित की जाएगी और उन पर विषयानुसार चिट्ठी लगाई जाएगी। महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर ने निर्देश दिया है कि माह के प्रथम शनिवार को स्वच्छता दिवस मनाएं और स्वच्छता को निरंतरता बनाए रखें।