Barvi Dam

Loading

अंबरनाथ: इस बार मानसून (Monsoon) देरी से आया है, लेकिन पिछले दस दिन में संतोषजनक बारिश (Rain) हुई है, जिसके कारण जिले में पानी के मुख्य स्रोत बारवी बांध (Barvi Dam) में करीब 34 फीसदी जल भंडारण (Water Storage) हो चुका है। इससे पानी की चिंता फिलहाल कुछ हद तक दूर हो गई है। वर्तमान में बारवी बांध में 115.05 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी है और पिछले साल इसी दिन इसमें 32 प्रतिशत जल भंडारण था। बारवीं बांध एमआईडीसी प्रशासन के अधीनस्थ है। बांध की ऊंचाई 72.60 मीटर है। बांध  में पानी की क्षमता 340 एमसीएम है।

इस साल मौसम विभाग द्वारा ‘अल नीनो’ के प्रभाव के कारण मानसून में बारिश के प्रभावित होने की भविष्यवाणी की गई थी। बरसात में देरी के अंदेशे से शहरी विकास विभाग ने जल नियोजन के आदेश दिए थे। उसके बाद जून के अंतिम सप्ताह तक बारिश नहीं होने से जिले में जल भंडारण को लेकर चिंता का माहौल था। 

इन इलाकों में बांध से की जाती है जलापूर्ति

अंबरनाथ, उल्हासनगर,कल्याण-डोंबिवली, मीरा-भायंदर के कुछ इलाकों, इन शहरों के आसपास के कई ग्रामीण सहित ही ठाणे, तलोजा, अंबरनाथ, डोंबिवली एमआईडीसी क्षेत्र को भी बारवीं बांध से जलापूर्ति की जाती है। जून महीने के शुरू में मौसम के रूठने के चलते जून से एमआईडीसी प्रशासन ने बारवी बांध से हर पंद्रह दिन में एक दिन के लिए पानी की कटौती शुरू की थी, लेकिन जून के आखिरी हफ्ते में जमकर बरसात होने के लघु पाटबंधारे यानि सिंचाई विभाग प्रशासन ने राहत महसूस की है।

भातसा बांध में 291 मिलियन क्यूबिक मीटर जल भंडारण 

पिछले वर्ष की तुलना में यह जल भंडारण दो प्रतिशत अधिक है। पिछले साल 3 जुलाई को बारवी बांध में 110.43 मिमी यानी 32 फीसदी जल भंडारण था। शाहपुर तालुका में भातसा बांध में वर्तमान में 291 मिलियन क्यूबिक मीटर जल भंडारण है। बांध की क्षमता 942 मिलियन क्यूबिक मीटर है और क्षमता का 30 प्रतिशत पानी बांध में जमा हो गया है। आंध्रा बांध जो उल्हास नदी में पानी छोड़ता है। जिसमे 29 प्रतिशत जल भंडारण और 101 मिलियन क्यूबिक मीटर भंडारण है।

अच्छी बारिश के बढ़ा जलस्तर

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 21 जून को बारवी का जल भंडारण घटकर 26 प्रतिशत रह जाने के बाद यह प्रतिशत घटकर 24 प्रतिशत रह गया था, लेकिन 24 जून से शुरू हुई बारिश के कारण बारवी बांध में पानी का भंडारण शुरू हो गया। पिछले दस दिन में बारवी बांध में पानी का भंडारण 7 फीसदी बढ़ गया है। 3 जुलाई को बारवी बांध में 115.05 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी था। जल का प्रतिशत 33.95 प्रतिशत है। डैम कैचमेंट एरिया में इस मानसून अब तक 582 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है।