ठाणे में आदिवासी पाड़ों में लगेगी सोलर लाइट!

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिले के ओवाला-माजीवाड़ा विधानसभा (Owala-Majiwada Assembly Constituency) क्षेत्र में करीब 27 छोटे-बड़े आदिवासी पाड़े (Tribal Pada) हैं। इन आदिवासी पाड़ों के मूल निवासियों को सुविधा प्रदान करने के लिए इन आदिवासी पाड़ों पर पहले भी कई विकास कार्य (Development Work) किए जा चुके हैं। लेकिन अभी भी कई आदिवासी इलाकों में बिजली की आपूर्ति नहीं होने के कारण यहाँ के आदिवासियों को अँधेरे में अपना जीवन यापन करना पड़ता है। जिसे संज्ञान में लेते हुए राज्य सरकार (State Government) ने 5 करोड़ रूपए खर्च सोलर लाइट (Solar Light) लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने फंड की स्वीकृत भी दे दी है। उक्त जानकारी विधायक प्रताप सरनाईक (MLA Pratap Sarnaik) ने दी। 

    विधायक सरनाईक का कहना है कि आदिवासी पाड़ों में रहने वाले आदिवासियों का घर दूर-दूर हैं और सभी आदिवासी इलाकों में बिजली के कनेक्शन नहीं हैं। घर में बिजली न होने और पाड़ों की ओर जाने वाले रास्तों और सड़कों पर भी स्ट्रीट लाइट नहीं है। साथ ही वन विभाग को संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के पास और वन विभाग की सीमाओं के भीतर आदिवासी पाड़ों पर तुरंत लाइट लगाने की अनुमति नहीं मिलती है। कई जगहों पर एमएसईडीसीएल के बिजली के खंभे और बिजली की लाइन बिछाने में दिक्कत हो रही है। साथ ही वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं होने के कारण आज तक कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइट नहीं लगाई गई है। 

    राज्य सरकार ने दी मंजूरी

    ऐसे में इन आदिवासी पाड़ों में सोलर लाइट लगाने की मांग यहाँ के स्थानीय विधायक होने के नाते उन्होंने राज्य सरकार से किया था। जिसे अब राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके लिए 5 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। मेरे विधानसभा क्षेत्र के जनजातीय क्षेत्रों में घनी आबादी है और सभी आदिवासी पाड़ों पर सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। इन सोलर लैंप से आदिवासी आबादी को फायदा होगा। आदिवासी पाड़ों, वहां जाने वाली सड़कों का सर्वेक्षण पहले ही किया जा चुका है। विधायक सरनाईक ने विश्वास व्यक्त किया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद अगले कुछ दिनों में इन सोलर लाइटों को लगाने का काम शुरू हो जाएगा और दिवाली से पहले इसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।