Special vaccination campaign for foreigners, so many got vaccinated

    नवी मुंबई. शिक्षा (Education) और नौकरी (Job) के सिलसिले में विदेश जाने वालों के लिए महानगरपालिका द्वारा 16 जून 2021 से विशेष टीकाकरण (Special Vaccination) शुरू किया गया है। इस विशेष टीकाकरण अभियान (Campaign) के तहत अब तक 1718 लोगों को कोविड-19 का पहला टीका लगाया गया है। इस में से 28 दिन की अवधि को पूरा करने वाले 1655 लोगों को दूसरा टीका (Second Vaccine) लगाया जा चुका है। 

    गौरतलब है कि विदेश जाने वालों के लिए कोविड-19 का टीका लगवाना अनिवार्य किया गया है।  कोविशिल्ड का पहला टीका लगवाने के बाद ऐसे लोगों को 12 से 16 सप्ताह के बाद दूसरा टीका लगाने का प्रावधान है। लेकिन शिक्षा और नौकरी के लिए विदेश जाने वालों के लिए सरकार ने दूसरे डोज के लिए 28 दिन का समय निर्धारित किया है। सरकार के इस निर्देश का पालन करते हुए महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर द्वारा शिक्षा और नौकरी के लिए विदेश जाने वालों के लिए पहले और दूसरे टीका की विशेष व्यवस्था की गई है।  सरकार द्वारा 23 अगस्त 2021 से जरूरी काम से विदेश जाने के लिए इच्छुक लोगों को भी 28 दिन में दूसरा टीका लगवाने की छूट दी गई है। ऐसे सभी लोगों के दस्तावेजों की जांच करने की व्यवस्था महानगरपालिका मुख्यालय में की गई है। 

    नेरुल में टीकाकरण की विशेष व्यवस्था  

    महानगरपालिका मुख्यालय में दस्तावेजों की जांच कराने वालों के लिए महानगरपालिका कमिश्नर बांगर द्वारा नेरूल के सेक्टर-15 स्थित माँ साहेब मिनाताई ठाकरे अस्पताल में टीकाकरण करने की विशेष व्यवस्था की गई है। जिसका लाभ विदेश जाने वाले उठा रहे हैं।  कोविड-19 के टीकाकरण का नियोजन महानगरपालिका द्वारा हर दिन उपलब्ध होने वाले टीका की संख्या के मुताबिक किया जा रहा है। इस नियोजन के तहत 15 लाख से अधिक आबादी वाले इस शहर में अब तक 9 लाख 50 हजार 888 लोगों को पहला और 4 लाख 10 हजार 734 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया है।