Action on Tanker owner in Vasai Virar

Loading

वसई: वसई विरार में टैंकर चालकों की लापरवाही और तेज रफ्तार के चलते हुए हादसे में 20 दिन में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इस हादसे के बाद विरार यातायात पुलिस ने एक बार फिर टैंकरों की लापरवाही पर लगाम कसने की मुहिम तेज कर दी है। विभाग ने पहले ही दिन 8 टैंकरों पर कार्रवाई की है। 

टैंकर चालकों की लापरवाही जारी
वसई विरार शहर में टैंकर चालक यातायात नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाते हैं। इसलिए आए दिन टैंकरों के दुर्घटना होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इससे पहले, यातायात पुलिस ने टैंकर चालकों और मालिकों के साथ बैठक की थी और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बार-बार चेतावनी जारी की थी, लेकिन कुछ दिनों तक ही नियमों का पालन किया गया। उसके बाद फिर से नियमों को ताक पर रखकर टैंकर चालकों की लापरवाही जारी है। फिलहाल इस समय गर्मी का मौसम है, इसलिए वसई विरार क्षेत्र में टैंकरों की मांग काफी बढ़ गई है। इसके चलते अनफिट और पुराने टैंकर भी सड़क पर दौड़ने लगे हैं। 

20 दिन में 3 की मौत के बाद जागी पुलिस 
2 अप्रैल को विरार के जकात नाका पर एक टैंकर ने दोपहिया वाहन पर यात्रा कर रहे एक जोड़े को कुचल दिया, जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई थी। उसके बाद 19 अप्रैल को विरार के ग्लोबल सिटी में एक घटना घटी, जहां एक टैंकर से दादी और पोते दोनों की मौत हो गई। बीस दिनों के अंदर टैंकर दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो जाने के कारण इस स्थिति को रोकने के लिए यातायात पुलिस की ओर से टैंकर जांच अभियान शुरू किया गया है। जिन क्षेत्रों में टैंकरों द्वारा जलापूर्ति अधिक हो रही है, ऐसे स्थानों पर टैंकरों को रोककर उनका फिटनेस प्रमाण पत्र, लाइसेंसधारी ड्राइवर, बैच, क्लीनर, पानी लीकेज, रिफ्लेक्टर की जांच की जा रही है। 

कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति 
सुरेंद्र सिंह शिवसेना (युबीटी), वसई विरार जिला क्षेत्र प्रमुख बगैर ने नवभारत को बताया, आरटीओ फिटनेस सर्टिफिकेट और जंग लगा टैंकर सड़कों पर दौड़ रहा हैं, लेकिन वसई विरार मनपा और आरटीओ अधिकारी उसके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेता। जब कोई दुर्घटना होगी तब विभाग दिखावे की कार्रवाई कर नागरिकों को बेवकूफ बनाती है। वर्तमान में टैंकर पर कार्रवाई अभियान के बहाने सिर्फ दोपहिया वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही हैं। 

टैंकर जब्त करने का आश्वासन 
दशरथ वाघुले (उप-क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी) ने नवभारत से कहा, टैंकर दुर्घटनाओं की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए वसई उप-क्षेत्रीय परिवहन विभाग की ओर से भी एक कार्रवाई अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में टैंकर चालकों व मालिकों की बैठक के साथ ही सड़क पर दौड़ रहे टैंकरों का निरीक्षण कर कार्रवाई की जाएगी। जो टैंकर पुराने हो गए हैं, उन्हें भी जब्त कर लिया जाएगा। 

दिये जा रहे हैं निर्देश 
प्रशांत लांगी (यातायात पुलिस निरीक्षक-परिमंडल 3) ने नवभारत को बताया, टैंकर पर कार्रवाई अभियान तेज कर दिया गया है। प्रत्येक डिवीजन में कार्यरत ट्रैफिक पुलिस को इनकी जांच करने का निर्देश दिया गया है। जिसके अनुसार कार्रवाई हो रही है। विरार यातायात पुलिस ने पहले ही दिन 8 टैंकरों पर कार्रवाई की है। जनवरी से अब तक 105 टैंकरों पर कार्रवाई कर करीब 1 लाख 35 हजार का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही बताया कि टैंकर चालकों और मालिकों की बैठक कर उन्हें भी निर्देश दिये जा रहे हैं।