Torrent Power Company

    Loading

    भिवंडी: बिजली मीटर बकायेदारों से अभी नहीं तो कभी नहीं की अपील करते हुए टोरेंट पावर (Torrent Power) ने आह्वान किया है कि मार्च 2022 से महावितरण (Mahavitaran) द्वारा शुरू स्थाई रूप से डिस्कनेक्ट (पीडी) मीटर के पुराने बकायदारों के भुगतान सहूलियत के लिए स्वर्गीय विलासराव देशमुख अभय योजना (Vilasrao Deshmukh Abhay Yojana) का लाभ उठाना चाहिए। पीडी बकायेदारों के लिए 31 दिसंबर तक अभय योजना है। 

    अभय योजना के दौरान बकायेदारों को एकमुश्त भुगतान पर मूल राशि पर 10 प्रतिशत की छूट सहित ब्याज में 100 फीसदी माफी प्रदान किए जाने का प्रावधान हैं।

    31 दिसंबर तक उठाएं लाभ

    मार्च 2022 में महावितरण ने स्थायी रूप से डिस्कनेक्ट (PD) मीटर के पुराने महावितरण  उपभोक्ताओं के लिए विलासराव देशमुख अभय योजना नामक एक सुनहरी योजना की पेशकश की। उक्त योजना उन उपभोक्ताओं को 100 प्रतिशत ब्याज माफी प्रदान करती है जिनके पास महावितरण पीडी बकाया है। अभय योजना मार्च-2022 से अगस्त-2022 तक की अवधि के लिए पेश की गई थी हालांकि योजना को महावितरण द्वारा उपभोक्ताओं की मांग पर 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ाया गया है।

    अभय योजना का किया गया व्यापक प्रचार 

    टोरेंट सूत्रों के अनुसार, टोरेंट पावर द्वारा जनता दरबार, समाचार पत्रों में लेख, पर्चे वितरण के साथ ही उपभोक्ताओं की जागरूकता के लिए एसएमएस आदि के माध्यम से भी अभय योजना का व्यापक प्रचार किया गया। टोरेंट पावर की काफी कोशिशों के बावजूद बहुत कम बकायेदारों ने योजना का लाभ उठाने को आगे आए हैं।

    योजना को नहीं मिल रहा व्यापक प्रतिसाद

    इस संदर्भ में टोरेंट पावर कंपनी जनसंपर्क अधिकारी चेतन बदियानी ने बताया कि शील-मुंब्रा कलवा क्षेत्र में करीब 1 लाख 10 हजार उपभोक्ताओं के पास कुल मिलाकर 350 करोड़ रुपए पीडी मीटर का बकाया है। अभय योजना के तहत अब तक सिर्फ करीब 7 करोड़ रुपए के बकायेदार 1,650 उपभोक्ताओ ने योजना में भाग लिया है। भिवंडी में करीब 83 हजार उपभोक्ताओं का कुल मिलाकर 1 हजार 100 करोड़ पीडी राशि बकाया होने के बावजूद सिर्फ 25 करोड़ रुपए के बकायेदार 1,050 बिजली उपभोक्ताओं ने अभय योजना में भाग लिया है जो बेहद निराशाजनक है। अधिकारी चेतन बदियानी के अनुसार, बिजली बकाएदारों की भुगतान सुविधा के लिए योजना 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई है। टोरेंट पावर ने उपभोक्ताओं से आगे आकर अभय योजना का लाभ उठाने की अपील की है। टोरेंट पावर जनसंपर्क अधिकारी बदियानी ने कहा कि मूल राशि पर भी 10 प्रतिशत की छूट के साथ पूर्ण ब्याज छूट प्रदान करने वाली ऐसी योजना फिर कभी नहीं आएगी।

    बकायेदारों पर होगी सख्त कार्रवाई

    टोरेंट पावर ने उपभोक्ताओं को चेतावनी दी है कि योजना की मियाद आगामी 31 दिसंबर पूर्ण होने के बाद टोरेंट पावर पीडी बकायेदार उपभोक्ताओं के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई करेगी। बिजली चोरी में लिप्त ग्राहकों पर नियमों के तहत सख्त एक्शन लिया जाएगा।