Hawkers
File Photo

    Loading

    ठाणे : ठाणे स्टेशन परिसर (Thane Station Premises) में फेरीवालों (Hawkers) द्वारा 52 वर्षीय महिला की पिटाई के बाद अब महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) एक्शन मोड में आ गई है। अब महानगरपालिका इन फेरीवालों के खिलाफ कार्रवाई (Action) करने के लिए दो सत्रों में दो टीमें तैयार करने का निर्णय लिया है। इन टीमों को उस समय कार्रवाई के लिए तैयार रखा जाएगा जब इस क्षेत्र में फेरीवालों का आवागमन अधिक होगा। 

    ठाणे रेलवे स्टेशन पर फेरीवालों की संख्या एक बार फिर बढ़ती जा रही है। हाल में ही एक 52 वर्षीय महिला को फेरीवालों के एक गिरोह ने पीट दिया था। इस घटना के बाद दो फेरीवालों को गिरफ्तार किया गया है। लेकिन इस घटना के बाद फिर से ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में फेरीवालों की संख्या बढ़ती जा रही है।  इस घटना के बाद महानगरपालिका ने सबक लेते हुए अब कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। महानगरपालिका अतिक्रमण विभाग ने सर्वे के दौरान पाया कि सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक ठाणे स्टेशन क्षेत्र में फेरीवालों की आवाजाही अधिक रहती है। जिसके बाद अब दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे तक ठाणे क्षेत्र में फेरीवालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दो टीमें तैयार की गई है। तदनुसार नौपाड़ा प्रभाग समिति के सहायक आयुक्त को भी यह जानकारी दी गई है और रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया गया है।  

    संजीव जायसवाल के कार्यकाल में भी नियुक्त की गई थी टीमें 

    इससे पहले भी वर्ष 2016 से लेकर 2019 तक तत्कालीन महानगरपालिका कमिश्नर संजीव जायसवाल के कार्यकाल में यहां फेरीवालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए टीमों को तैयार रखा गया था। साथ ही अतिक्रमण विभाग की तरफ वाहन भी खड़ा किया गया था। जिसके बाद अवैध फेरीवालों पर अंकुश लग गया था।  परन्तु, अब कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद एक बार फिर इस स्थान पर फेरीवालों की संख्या भी बढ़ गई है। जिसके बाद अब फिर महानगरपालिका अतिक्रमण विभाग ऐक्शन मोड़ में आते हुए टीमें तैनात करने का निर्णय लिया है। 

    ठाणे स्टेशन परिसर से प्रतिदिन करीब 6 लाख से भी अधिक लोग यात्रा करते है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसलिए ठाणे रेलवे स्टेशन परिसर में अब दो टीमें इन अवैध फेरीवालों पर कार्रवाई करने के लिए तैनात की जाएँगी और ये टीमें दो सत्र में काम करेगी।

    - महेश आहेर, सहायक आयुक्त-अतिक्रमण निष्कासन विभाग, ठाणे महानगरपालिका।