thane police
ठाणे में जुलूस पर हमला पहुंची पुलिस (फाइल फोटो)

Loading

ठाणे: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या स्थित भव्य मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Lalla Pran Pratishtha) वाले दिन महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे (Thane) जिले में निकाले गए जुलूस पर लोगों के एक समूह ने कथित तौर पर हमला कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पडघा पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि सोमवार रात आठ बजकर 30 मिनट पर हुई इस घटना में दो से तीन लोग घायल हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि पडघा क्षेत्र के बोरीवली गांव में जुलूस निकाला जा रहा था, जिसमें कुछ मोटरसाइकिल सवार और पैदल श्रद्धालु शामिल थे। अधिकारी ने बताया कि हथियारबंद लगभग 15 लोगों के एक समूह ने उन्हें रोका और छड़, डंडों और नुकीले हथियार से उन पर कथित रूप से हमला कर दिया।  उन्होंने बताया कि हमलावरों ने कुछ मोटरसाइकिलों को भी तोड़ दिया। पीड़ितों में से एक ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया कि हमलावरों ने मोटरसाइकिल से भगवान राम की तस्वीर वाला केसरिया झंडा खींच कर उसे फाड़ दिया, और कुछ मोइटरसाइकिलों को भी नुकसान पहुंचाया।

पुलिस ने मंगलवार को घटना के संबंध में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया। अधिकारी ने बताया कि अब तक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और घटना में शामिल अन्य लोगों की तलाश जारी है। पुलिस ने बताया कि घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले, रविवार रात ठाणे जिले के मुस्लिम बहुल इलाके नया नगर में आयोजित एक रैली के दौरान दो समुदायों के सदस्यों के बीच संघर्ष हुआ था। एक अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने 50-60 लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया और उनमें से 13 को हिरासत में ले लिया है।

पुलिस अधिकारियों ने पहले कहा था कि सोमवार को अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर ठाणे जिले के मीरा रोड इलाके में निकाले गए जुलूस पर उपद्रवियों ने पथराव कर दिया। उन्होंने बताया कि पथराव की वजह से, जुलूस में शामिल लोग और उसकी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी घायल हो गए। घायलों की संख्या नहीं बताई गई है।  

(एजेंसी)