1,058 km long metro network is being constructed in India, Union Minister Hardeep Singh Puri said – work is going on in 27 cities
file

    ठाणे. ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation)ने ठाणे शहर (Thane City) में अंतर्गत मेट्रो परियोजना (Metro Project) का सपना अब साकार होने वाला हैं क्योंकि ठाणे महानगरपालिका प्रशासन ने इसे लागू करने का निर्णय लिया है। पिछली महासभा में अंतर्गत मेट्रो परियोजना को अनुमति मिल चुकी है। इस परियोजना के लिए टीएमसी (TMC) को 11 हजार करोड़ रुपए का अधिक भार उठाना पड़ेगा। टीएमसी  अधिकारियों की मानें तो परियोजना पूर्ण करने के बाद अंतर्गत मेट्रो से मिलने किराए से 11 हजार करोड़ रुपए के भार को उतारा जाएगा। 

    गौरतलब है कि टीएमसी ठाणेकरों की सेवा के लिए अनेक कदम उठाती नजर आ रही है। इन्हीं कदमों के तहत टीएमसी की पिछली महासभा में अंतर्गत मेट्रो परियोजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इस मंजूरी से अब भविष्य में ठाणेकरों को केवल ठाणे शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए मेट्रो उपलब्ध होगी। परियोजना अधिकारी प्रवीण पापलकर ने बताया कि परियोजना को महासभा में मंजूरी मिल गई है, परियोजना लाभदायक है साथ ही भविष्य की जनसंख्या को ध्यान में रखकर इस अमल में लाने से लाभ मिलना निश्चित है।

    केंद्र और राज्य सरकार देगी 16.65 प्रतिशत निधि

    अंतर्गत मेट्रो परियोजना के लिए केंद्र सरकार 16.65 प्रतिशत और राज्य सरकार 16.65 प्रतिशत निधि देगी, जबकि शेष निधि टीएमसी कम ब्याज दर से कर्ज लेकर उपलब्ध करेगी।

    किराए से चुकाया जाएगा कर्ज

    परियोजना पूर्ण होने के बाद अंतर्गत मेट्रो में यात्रियों से मिलनेवाली आमदनी से लिया हुआ कर्ज भरा जाएगा ऐसा टीएमसी अधिकारियों का कहना है।