सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने से पुराने शहर को मिला नया आयाम

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) की सीमा के अंतर्गत आने वाले शहर का हर्ट कहे जाने वाले नौपाड़ा परिसर में स्थित गोखले रोड, विष्णु नगर, पांच पाखाड़ी को मिलाकर बने प्रभाग क्रमांक 21 (Ward No. 21) को एक प्रकार से माना जाए तो यह पुराने शहर (Old City) का संगम है। यहाँ पर हर जाति, पंथ भाषा के लोग रहते है। देश की एकता और अखंडता का एक प्रकार से यहां रूप नजर आता है। क्योंकि यह ठाणे रेलवे स्टेशन (Thane Railway Station) के समीप का क्षेत्र है। इस प्रभाग में ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) से लेकर महानगरपालिका (Municipal Corporation) के जमाने में बनी इमारतें जर्जर हो चुकी थी। प्रभाग की आंतरिक सड़कों की चौड़ाई मात्र 6 मीटर (Width only 6 Meters) थी। जिसके कारण जर्जर (Shabby) हो चुकी पुराने इमारतों का पुनर्विकास लटका पड़ा था। लोग न चाहकर भी जर्जर इमारतों में अपनी जान हथेली पर रखकर जीवन बसर करने के लिए मजबूर थे। लेकिन उनके लगातार प्रयास से अब आंतरिक सड़कों की लंबाई 6 मीटर से बढ़ाकर 9 मीटर होने से इमारतों का पुर्नविकास का मुद्दा हल हो गया है। 

    साथ ही क्षेत्र में जलापूर्ति की समस्या कुछ हद सम्पत हो चुकी है और अब गांवदेवी मैदान में स्मार्ट सिटी के तहत बनाए जा रहे है भूमिगत पार्किंग और शाहू मार्किट का पुनर्विकास कर प्रस्तावित वाहन पार्किंग से दोनों जगहों पर तक़रीबन दो हजार वाहनों की पार्किंग की समस्या दूर हो जाएगी। इससे सड़कों के किनारे पार्क होने वाली वाहनों को अब पार्किंग स्थल मिलने के बाद ये सड़कें मुक्त हो जाएगी और लोगों को यातायात जाम भी नहीं झेलना होगा। उक्त बातें प्रभाग क्रमांक 21 (ड) से बीजेपी के टिकट पर पहली बार वर्ष 2017 में चुनाव जीतकर सभागृह में पहुंचने वाले पूर्व नगरसेवक सुनेश जोशी (Former Corporator Sunesh Joshi) ने कही। उन्होंने ‘नवभारत’ से बेबाक तरीके से बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने वर्ष 2017 में यहाँ से शिवसेना के टिकट पर लगातार छह बार नगरसेवक चुने गए उम्मीदवार को हराया था। उस दौरान वे 5 हजार वोटों से जीतें थे। क्योंकि यहाँ की जनता बदलाव चाहती थी। इसलिए उन्होंने यहाँ के नागरिकों की नब्ज को पहचानते हुए विकास कार्य किया। क्षेत्र की पानी की समस्या को दूर करने का काम किया। प्रभाग की 95 फीसदी सड़कों को यूटीडब्ल्यूटी के माध्यम से कंक्रीट में तब्दील किया।  विष्णु नगर की पानी की समस्या दूर होने वाला है। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों के बैठने के आसन की व्यवस्था और गार्डन सुशोभीकरण और फुटपाथ और गटर का मरम्मतीकरण के साथ-साथ अंडर ड्रेनेज लाइन बिछाने का काम किया। जोशी का कहना है कि उनका सपना है कि उनका प्रभाग आगामी दिनों में उत्तम प्रभाग बनें। 

    क्या काम हुआ 

    पानी की समस्या को दूर करने का प्रयास, आंतरिक सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने का काम, प्रभाग में विशेषकर महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालय का निर्माण, गांवदेवी मैदान में भूमिगत वाहन पार्किंग का निर्माण, गलियों के गटर को बंद करने का काम, फुटपाथ पर पेवर ब्लॉक लगवाया, युवाओं के लिए ओपन जिम, वरिष्ठ नागरिकों के लिए विश्राम कट्टा और प्रभाग में बच्चों के लिए खेलने की व्यवस्था।  

    क्या करने वाले है 

    बच्चों के लिए पढाई हेतु लाइब्रेरी, शाहू मार्केट की जगह पर सुस्सजित वाहन पार्किंग का निर्माण, व्यायाम शाला और समाज मंदिर का निर्माण, प्रभाग के अंतर्गत आने वाले तालाबों का सौंदर्यीकरण और फव्वारे का निर्माण, चौक का निर्माण कर फुटपाथों का नवीनीक