पर्यावरण पूरक होगी इलेक्ट्रिक 40 बसें

    Loading

    ठाणे : जनवरी में ठाणे परिवहन सेवा (Thane Transport Service) में 81 इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) खरीदने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अब इन बसों के परिवहन बेड़े में प्रवेश का रास्ता सचमुच अंतिम चरण में पहुंच गया है। परिवहन द्वारा जारी टेंडर के जवाब में दो संस्थाओं ने पहल की है। इसी के तहत अब महानगरपालिका (Municipal Corporation) और  परिवहन (Transport) के माध्यम से इन बसों का ट्रायल शहर में शुरू हो गया है। सूत्रों ने कहा कि बसें उस कंपनी से खरीदी जाएंगी जो अधिक किलोमीटर (More Kilometers) चलेगी और  जिनका बैटरी बैकअप (Battery Backup) अधिक होगा। 

    परिवहन बेड़े में 100 इलेक्ट्रिक बसें रखने के प्रस्ताव को चार साल पहले मंजूरी दी गई थी। उसके बाद इस दौरान सिर्फ एक बस ठाणे परिवहन सेवा के काफिले में घुसी थी। वह बस भी कुछ ही दिनों में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। 15वें वित्त आयोग के प्रावधानों के अनुसार केंद्र सरकार पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए विभिन्न उपायों के लिए महानगर पालिकाओं और नगर पालिकाओं को करोड़ों रुपये प्रदान करती है। इस कोष से प्रदूषण कम करने, दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए उन शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाकर हवा की गुणवत्ता सुधारने में मदद मिलती है। इसके लिए उन्हें राशि उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। इस हिसाब से महानगर पालिका को 81 बसें लेने के लिए 38 करोड़ रुपये का फंड मिला है। 

    नालासोपारा और बोरीवली रूटों पर चलेंगी बसें

    ऐसे में इन बसों को ले जाने की आवाजाही तेज हो गई है। 81 बसों में से 9 मीटर की 56 बसें और 12 मीटर की 25 बसें खरीदी जाएंगी। मिली जानकारी के अनुसार यह बसें नालासोपारा, बोरीवली रूट पर 12 मीटर और इनर सिटी रूट पर 9 मीटर बसें चलेंगी। इस बीच परिवहन द्वारा जारी टेंडर के जवाब में दोनों ने इसमें हिस्सा लिया है। तदनुसार, इन बसों को परिवहन बेड़े में शामिल करने से पहले, परिवहन ने उन बसों के बैटरी बैकअप का परीक्षण करना शुरू कर दिया है और वे कितने किलोमीटर चल सकते हैं। महानगर पालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने भी इस बस में बैठकर यह सुनिश्चित किया है। उनके मुताबिक जिस कंपनी की गुणवत्ता अच्छी होगी उससे बसें खरीदी जाएंगी। 

    पहले चरण में 40 बसें आएंगी

    महानगरपालिका प्रशासन द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आने वाले महीनों में बसें शुरू की जाएगी। इसके अनुसार पहले चरण में 40 बसें ली जाएंगी और शेष बसें दूसरे चरण में खरीदी जाएगी।