Ujjwal Nikam
बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

भाजपा ने 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के मामले में विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम को मुंबई उत्तर मध्य से अपना उम्मीदवार बनाया है। साथ ही पूनम महाजन का टिकट काट दिया है।

Loading

मुंबई. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के मामले में विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम (Ujjawal Nikam) को मुंबई उत्तर मध्य (Mumbai North Central Lok Sabha Seat) से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस पर अब उज्जवल निकम का पहला बयान सामने आया है। उनका कहना है कि भगवान ने उन्हें लोकतंत्र के नए मंदिर यानी संसद में दूसरी पारी दी है। देश का संविधान, कानून और सुरक्षा उनकी प्राथमिकताएं होगी।

निकम ने कहा, “मैं राजनीति को लड़ाई नहीं मानता। राजनीति के माध्यम से समाज सेवा की जा सकती है। राजनीति के माध्यम से भी देश की सेवा की जा सकती है। मैं ये नया फंडा अपनाऊंगा। मुझे राजनीति के माध्यम से देश की सेवा करने का अवसर मिला है, इसलिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं।”

उन्होंने कहा, “वर्षों तक आपने मुझे आरोपियों के खिलाफ अदालत में लड़ते देखा। लेकिन आज भाजपा ने मुझे जिम्मेदारी दी है जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, मुंबई भाजपा प्रमुख आशीष शेलार का आभारी हूं।”

निकम ने आगे कहा, “मैं जानता हूं कि राजनीति मेरे लिए नहीं है लेकिन मैं आपके माध्यम से सभी को बताना चाहता हूं कि देश का संविधान, कानून और सुरक्षा मेरी प्राथमिकताएं होंगी।” उन्होंने कहा, “जिस निर्वाचन क्षेत्र से मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा गया है वह मुंबई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है। इसका प्रतिनिधित्व दिवंगत मनोहर जोशी, रामदास आठवले और पूनम महाजन ने किया है। इन लोगों ने हमेशा राष्ट्रहित में संसद में सवाल उठाए हैं।”

उन्होंने कहा, “सचमुच यह मेरे लिए बहुत ही सुखद और आश्चर्यजनक क्षण है। मैं अपराधियों के खिलाफ अभ्यास कर रहा था, अब भगवान ने मुझे लोकतंत्र के नए मंदिर यानी संसद में दूसरी पारी दी है।”

बता दें कि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले में एकमेव जिंदा पकड़ाया आतंकी अजमल कसाब केस में उज्ज्वल निकम सरकारी वकील थे। उन्होंने कसाब को फांसी की सजा दिलवाई थी। इसके अलावा निकम ने 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट, गुलशन कुमार हत्याकांड, प्रमोद महाजन हत्याकांड, गेटवे ऑफ इंडिया ब्लास्ट जैसे कई बड़े केस लड़े हैं।

गौरतलब है कि भाजपा ने इस सीट से सांसद पूनम महाजन का टिकट काटा है। सूत्रों की मानें तो पार्टी ने संगठनात्मक फीडबैक के आधार पर पूनम महाजन का टिकट काटा है। यह पहले से ही तय माना जा रहा था। इस सीट पर अब उज्जवल निकम बनाम कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ के बीच कड़ा मुकाबला होगा। मुंबई में पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होगा।