local train accident
Representative Photo

Loading

-मनीष अस्थाना 

नवी मुंबई: लम्बे इंतजार के बावजूद चलाई जाने वाली लोकल ट्रेन (Local Train) अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। हालांकि ट्रेन शुरू होने की लेट लतीफी का कारण कर्नाटक का चुनाव (Karnataka Election) बताया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने अप्रैल के शुरुआत में दावा किया था कि नेरूल-उरण मार्ग (Nerul-Uran Route) पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह में लोकल ट्रेन शुरू कर दी जाएगी, लेकिन अब मई का भी आधा महीना शुरू हो गया है, लेकिन अभी तक ट्रेन चलने की सुगबुगाहट तक नहीं दिखाई दे रही है। हालांकि लोकल ट्रेन नहीं चलने के सन्दर्भ में जब उरण रेलवे स्टेशन पर कार्यरत विजय कुमार नामक रेल कर्मचारी से पूछा गया तो उसका कहना था कि कर्नाटक में चुनाव था इसलिए नहीं शुरू हुई अब जल्द ही शुरू हो जाएगी। 

गौरतलब है कि इस मार्ग पर लोकल ट्रेन शुरू किए जाने की लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकीं हैं। ट्रेन का ट्रॉयल रन भी किया जा चुका है। उरण वासी पिछले लम्बे समय से ट्रेन चलने का इन्तजार कर रहें हैं क्योंकि अभी उरण या जेएनपीटी या फिर द्रोणागिरी नोड तक पहुंचने के लिए एकमात्र सड़क मार्ग है। इसलिए यहां आने जाने वाले नागरिकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। 

परियोजना पर 1782 करोड़ रुपए खर्च किए गए 

उल्लेखनीय है कि नेरुल-उरण की 27 किलोमीटर की इस परियोजना पर 1782 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, जिस समय उरण को रेलवे मार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव बनाया गया था उस समय इसका अनुमानित खर्च मात्र 498 करोड़ था, लेकिन काम में देरी हो जाने की वजह से इसका अनुमानित खर्च 1 हजार 284 करोड़ तक पहुंच गया। इसके बाद भी यह परियोजना समय पर पूरी नहीं हो पायी और लागत बढ़कर 1 हजार 782 करोड़ तक पहुंच गयी। 

2011 में शुरू किया गया था परियोजना का काम

इस परियोजना का काम वर्ष 2011 में शुरू किया गया था, लेकिन इस परियोजना में कई तरह की तकनीकी खामियां थी जिसे दूर करने में समय भी लगा और लागत भी बढ़ गयी। इस परियोजना का पहला चरण वर्ष 2018 में पूरा किया जा सका, जिसके बाद नेरुल- खारकोपर और बेलापुर-खारकोपर तक लोकल रेल सेवा शुरू की जा सकी।  इस मार्ग पर सागर संगम रेलवे स्टेशन को लेकर अभी तक कई तरह की अड़चने हैं, जिसकी वजह से इस रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। तारघर रेलवे स्टेशन का काम अभी तक पूर्ण नहीं किया जा सका है, जिसके कारण इस रेलवे स्टेशन में ट्रेन नहीं रूकती है। माना जा रहा था कि वर्ष 2022 में सब काम पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन अब वर्ष 2023 के भी पांच महीने निकल गए, अभी तक उरण तक इस मार्ग को शुरू नहीं किया जा सका है। विगत कई सालों से उरण के लोग लोकल ट्रेन से जुड़ने की प्रतीक्षा कर रहें हैं, लेकिन उनका यह इन्तजार कब ख़त्म होगा इसकी कोई तारीख तय नहीं हो पा रही हैं।