vaccine
File Photo

    Loading

    ठाणे: ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) क्षेत्र में कोई भी कोरोना (Corona) के टीके (Vaccines) से वंचित ना रहे इसलिए टीएमसी स्वास्थ्य विभाग (TMC Health Department) ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान  (Har Ghar Dastak Campaign)  शुरू किया था। इस अभियान के अंतर्गत टीएमसी ने कुल 5 लाख 70 हजार परिवार के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई और कोरोना का टीका ना लेने वाले नागरिकों को तुरंत कोरोना का टीका भी लगाया। ‘हर घर दस्तक’ अभियान के अंतर्गत अब तक 21 हजार 594 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। 

    गौरतलब है कि टीएमसी क्षेत्र में 27 फरवरी से 7 मार्च तक पोलियो के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया गया। शहर में कुल 1,650 पोलियो बूथ बनाए गए और टीमों ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के घर जाकर पोलियो की दो बूंद पिलाई। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण न कराने वाले नागरिकों का खोज अभियान चलाया और तत्काल उन्हें उनके घर पर ही टीका लगाया।

    21 हजार 594 नागरिकों का टीकाकरण किया

    टीएमसी के स्वास्थ्य विभाग ने ‘हर घर दस्तक’ उपक्रम के जरिए 5 लाख 70 हजार 43 घरों का दौरा किया। इस दौरान यह साफ हो गया कि शहर में कुल 11 लाख 96 हजार 524 ठाणेकरों का टीकाकरण हो चुका हैं। वहीं इस अभियान के तहत जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है ऐसे 21 हजार 594 नागरिकों का टीकाकरण करने में सफलता प्राप्त की है ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी। 

    7% ठाणेकरों ने अन्य राज्यों में लगवाया टीका

    टीएमसी क्षेत्र में अब तक 98 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 91 प्रतिशत को कोरोना की पहली खुराक और 76 प्रतिशत को दूसरी खुराक मिली है। 11 लाख 75 हजार 909 ठाणेकरों ने कोरोना की पहली खुराक ली है, जिसमें से 10 लाख 68 हजार 861 नागरिकों ने टीएमसी द्वारा पहली खुराक ली है, जबकि 1 लाख 7 हजार 48 नागरिकों ने बाहर जाकर पहली खुराक ली है। इस प्रकार कुल 7 प्रतिशत ठाणेकरों ने बाहर यानी अन्य राज्यों में कोरोना का टीका लिया है।