Water
Pic: Social Media

Loading

बदलापुर: अंबरनाथ (Ambernath) और बदलापुर शहर (Badlapur City) के निवासियों को जुलाई से पानी के लिए अधिक भुगतान करना होगा। इन शहरों को महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण (MJP) के माध्यम से जलापूर्ति (Water Supply) की जाती है। महकमे ने जुलाई महीने से पानी की दरों में दस फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसलिए घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ वाणिज्य, सरकार और आयुध निर्माणी प्रशासन को भी नई दर पर पानी लेना होगा।

घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति हजार लीटर पानी के लिए 13.30 रुपए की जगह 14.63 रुपए चुकाने होंगे। अथॉरिटी ने 10 फीसदी रेट बढ़ोतरी लागू कर दी है। इससे अंबरनाथ और बदलापुर में पानी महंगा हो जाएगा।

अंबरनाथ और बदलापुर का तेजी से हो रहा शहरीकरण

ठाणे जिले के अंतर्गत आने वाले विविध शहरों में से अंबरनाथ और बदलापुर का सबसे तेजी शहरीकरण और नगरीकरण हो रहा है। तेज गति से बढ़ते शहरों के रूप में अब इन दोनों नगरों की पहचान बन गयी हैं। पिछले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में लोग अन्य शहरों से आकर यहां बस रहे हैं। इससे शहर में जल वितरण व्यवस्था पर काफी दबाव है। दोनों शहरों को उल्हास नदी से पानी की आपूर्ति की जाती है। महाराष्ट्र जीवन प्रशिक्षण के माध्यम से दोनों शहरों में पानी का वितरण और प्रबंधन किया जाता है। साल भर दोनों शहरों के कुछ हिस्सों में पानी की कमी की शिकायतें आती रहती हैं।  आज तक कोई ठोस समाधान नहीं निकल सका है। हालांकि सुविधाएं मुहैया कराने में अथॉरिटी नाकाम हो रही है, लेकिन अब अथॉरिटी ने पानी की दरें बढ़ाने का फैसला किया है। 

जुलाई से लागू होगी मूल्य वृद्धि 

यह जल मूल्य वृद्धि इसी जुलाई से लागू होगी। महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने जल शुल्क में 10 प्रतिशत की वृद्धि की है। महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने यह दर बढ़ोतरी पूरे राज्य में लागू कर दी है। इसके मुताबिक अब से अंबरनाथ और बदलापुर शहर के घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति हजार लीटर पानी के लिए 13 रुपए 30 पैसे की जगह 14 रुपए 63 पैसे चुकाने होंगे। यह दर 15 हजार लीटर पानी पर लागू होगी। इसके बाद 15 हजार से 25 हजार लीटर पानी इस्तेमाल करने पर 20 रुपए 60 पैसे की जगह 22 रुपए 66 पैसे चुकाने होंगे। 25 हजार लीटर से ज्यादा पानी पीने पर 26 रुपए 60 पैसे की जगह 29 रुपए 26 पैसे प्रति हजार लीटर की दर से बिल देना होगा।  इसलिए, घरेलू उपभोक्ताओं और आवास परिसरों की वित्तीय गणना ध्वस्त होने की संभावना है। एक ओर जहां शहर के विभिन्न हिस्सों में जलापूर्ति में गड़बड़ी को लेकर नागरिकों में गुस्सा है, वहीं पानी की दरें बढ़ने से यह गुस्सा बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मूल्य वृद्धि गैर-घरेलू ग्राहकों पर भी लागू है

अंबरनाथ शहर में 35 हजार और बदलापुर शहर में 24 हजार एमजेपी के ग्राहक है। गैर-घरेलू ग्राहकों सहित घरेलू ग्राहकों को 61 रुपए 20 पैसे के बजाए 67 रुपए 32 पैसे का भुगतान करना होगा। वहीं कमर्शियल ग्राहकों को 30 रुपए 66 पैसे की जगह 33 रुपए 66 पैसे की दर से बिल का भुगतान करना होगा।  सरकारी संस्थाओं और आयुध निर्माण संस्थाओं को 29 रुपए 30 पैसे की जगह 32 रुपए 23 पैसे की दर से बिल का भुगतान करना होगा।

दो साल बाद बढ़ी कीमतें

महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने इससे पहले दो साल पहले 2021 में पानी की दरों में बढ़ोतरी की थी। इससे पहले साल 2018 और 2015 में जल दर में बढ़ोतरी किए जानकारी है।