Govind Teerth Bridge

Loading

अंबरनाथ: शहर की अधिकांश सड़के सीसी (CC Roads) की बन चुकी हैं और कई सड़कों का कार्य वर्तमान में भी शुरू है. अंबरनाथ पूर्व के बाईपास रोड और प्राचीन शिव मंदिर (Ancient Shiva Temple in Ambernath) के रास्ते के बीच स्थित गोविंद तीर्थ ब्रिज (Govind Teerth Bridge) को चौड़ा करने का काम अंबरनाथ नगरपालिका द्वारा शुरू किया गया है। पूल बनने के बाद इस सड़क की ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। अंबरनाथ विकास पैटर्न (Ambernath Development Pattern) में अर्थात अंबरनाथ शहर (Ambernath City) के विकास में यह एक और नया काम जुड़ गया है।

पुराना गोविंद ब्रिज संकरा था, शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या और शहर के बढ़ते शहरीकरण के चलते ब्रिज को चौड़ा करना ही था। इसलिए साढ़े तीन करोड़ रुपए खर्च कर नए ब्रिज का निर्माण शुरू किया गया है। बाइपास सड़क होने के कारण इस ब्रिज पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए और शिवरात्रि के अवसर पर प्राचीन शिव मंदिर में लगने वाले मेले में दौरान इस पर भारी भीड़ होती है. इसलिए नया ब्रिज श्रद्धालुओं के लिए भी काफी उपयोगी होगा। 

शहर में वाहनों की संख्या में हो रहा इजाफा

अंबरनाथ पूर्व में वर्तमान में बड़े पैमाने पर नए भवनों का निर्माण हो रहा हैं. साथ ही पालेगांव क्षेत्र में पुराने भवनों का पुनर्विकास और भव्य आवास परिसरों का निर्माण किया जा रहा है।  नतीजतन, अंबरनाथ पूर्व की आबादी और वाहनों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है।

मानसून से पहले निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य

नगर पालिका द्वारा पूर्वी क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण सड़कों का विकास किया जा रहा है। साथ ही दो साल पहले अंबरनाथ नगरपालिका ने गोविंद तीर्थ से लोकनगरी बायपास तक सड़क का बनाई गई है। इस सड़क के बनने से उल्हासनगर कैम्प क्रमांक-4 और 5 के नागरिकों और वाहन वालों को आसानी महसूस हो रही है। इस संदर्भ में नगरपालिका के मुख्याधिकारी डॉ. प्रशांत रसाल ने बताया कि पुराने गोविंद तीर्थ ब्रिज के बगल में नए ब्रिज का निर्माण शुरू कर दिया है। मुख्याधिकारी डॉ. रसाल के अनुसार, ग्यारह मीटर लंबे और 25 मीटर चौड़े ब्रिज पर वर्तमान में युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा हैं और मानसून से पहले इस ब्रिज को वाहन चालकों के लिए खोलने का लक्ष्य रखा गया है।