borivali thane tunnel

Loading

मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) का ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) कहे जाने वाले बोरीवली-ठाणे टनेल रोड प्रोजेक्ट (Borivali-Thane Tunnel Road Project) के काम की शुरुआत जल्द हो सकती है। राज्य के सबसे लंबे टनेल रोड (Tunnel Road ) के लिए दो कंपनियां मैदान में हैं और इन दोनों कंपनियों को ठेका मिल सकता हैं। 11.84 किमी ठाणे-बोरीवली जुड़वां सुरंग परियोजना के निर्माण के लिए केवल दो बोलीदाता फाइनल हुए हैं।

बताया गया है कि दो पैकेज में होने वाले बहुउद्देशीय प्रोजेक्ट के लिए लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) और मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) दोनों को काम दिया जाएगा। 13 हजार 200 करोड़ रुपए की इस परियोजना के तहत दो पैकेज में निर्माण होगा। एमएमआरडीए के अनुसार,  पैकेज-1 में बोरीवली की तरफ 5.75 किमी लंबी जुड़वां ट्यूब रोड सुरंग का डिजाइन और निर्माण और पैकेज-2 में ठाणे की तरफ 6.09 किमी लंबी जुड़वां ट्यूब रोड सुरंग का डिजाइन और निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा दोनों सिरों पर एक संयुक्त रूप से एक किमी की सड़कें बनेंगी।

पैकेज-1 में एमईआईएल

पता चला है कि पैकेज-1 में एमईआईएल ने 7,464 करोड़ रुपए की सबसे कम बोली लगाईं है। दो ही बोलीदाता होने की वजह से एलएंडटी अयोग्य घोषित कर दिया है। इसी तरह पैकेज-2 में एलएंडटी ने कम 6,625 करोड़ की बोली लगाई है। एलएंडटी ने 6,937 करोड़ रुपए की बोली लगाईं है। एमएमआरडीए के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अभी तक बिड फायनल नहीं हुआ है, लेकिन यह ठेका दोनों कंपनियों को मिल सकता हैं। उल्लेखनीय है कि ठाणे-बोरीवली के बीच संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नीचे से गुजरने वाले भूमिगत मार्ग को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। नेशनल उद्यान में 57.02 हेक्टेयर वन क्षेत्र को हटाने के लिए पर्यावरण विभाग की मंजूरी अभी बाकी है।

दोनों तरफ सड़कें

पैकेज-1 के तहत 5.75 किमी लंबी जुड़वां ट्यूब रोड सुरंग, बोरीवली की ओर से होगी। इसी तरह पैकेज-2 में ठाणे की तरफ 6.09 किमी लंबी जुड़वां ट्यूब टनेल रोड का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा दोनों छोर पर एक किमी की दो लेन सड़कें होंगी।

तीन लेन वाली जुड़वा सुरंग

जमीन सतह के नीचे 23 मीटर की अधिकतम गहराई पर चार मेगा टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) का उपयोग करके प्रत्येक तीन लेन वाली सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। मुंबई के पश्चिमी उपनगर बोरीवली में मागाठाणे के एकता नगर और ठाणे में मानपाड़ा स्थित टिकुजी-नी-वाडी को सुरंग रोड के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

घटेगी ठाणे से बोरीवली की दूरी

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर से 11.84 किमी लंबा भूमिगत मार्ग बन जाने से ठाणे से बोरीवली की दूरी लगभग आधी रह जाएगी। इस समय ठाणे से बोरीवली की दूरी घोड़बंदर के रास्ते 23 किमी है और पीक ऑवर्स के दौरान इस दूरी को कवर करने में एक घंटे से अधिक समय लगता है। नया टनेल रोड बनने पर मात्र 15 से 20 मिनट में ठाणे से सीधे बोरीवली पहुंचा जा सकेगा। एमएमआरडीए के अनुसार, मानसून के पहले काम शुरू किए जाने का लक्ष्य है।