Vaccination Of Children In Mumbai: Maharashtra plans to give corona vaccine to children in schools itself, Health Minister Rajesh Tope said – increasing active cases is worrisome
Representative Pic

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र में ओमीक्रोन (Omicron In Maharashtra) के मामले सामने आने के बीच राज्य सरकार बच्चों के कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर तैयारियों में जुट चुकी है। वहीं मुंबई (Mumbai) में लगातार बढ़ रहे कोविड (Covid-19 Cases In Mumbai) ) केस को लेकर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Maharashtra Health Minister Rajesh Tope) ने कहा है कि, हमें कोरोना टीकाकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हम स्कूलों में 15-18 साल के बच्चों को टीके लगाने की योजना बना रहे हैं।

    बताया जा रहा है कि, केंद्र सरकार के 15-18 साल के वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद मुंबई में करीब 9 लाख बच्चों का टीकाकरण करने की योजना बनाई जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में बीएमसी के साथ-साथ निजी टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बीएमसी टीकाकरण के लिए जूनियर कॉलेजों से भी मदद लेगी जिसके लिए बीएमसी ने अपने 1,500 कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया है।

    वहीं महाराष्ट्र में लगातार कोरोना के एक्टिव केस लगातार बढ़ रहे हैं। मुंबई में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 4 प्रतिशत है। बताया जा रहा है कि, अगर मुंबई में पॉजिटिविटी रेट महज़ 1 प्रतिशत और बढ़ता है तो राज्य सरकार कोरोना प्रतिबंधों को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है। इस बीच महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के जल्दी ही आगे की प्लानिंग को लेकर कोविड टास्क फाॅर्स से अहम बैठक करने की बात भी कही जा रही है।  

    एएनआई के अनुसार, राजेश टोपे ने कहा कि, राज्य में एक्टिव केस की संख्या बढ़ना चिंता का विषय है। मुंबई का पॉजिटिविटी रेट 4% है। अगर यह 5% से ऊपर जाता है, तो हमें प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचना होगा। सीएम जल्द कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि, राज्य में अब तक 167 ओमीक्रोन के मामले सामने आए हैं। इनमें से 19 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है। इनमें से कोई भी मरीज गंभीर स्थिति में नहीं था। हमें सार्वजनिक परिवहन, विवाह समारोह आदि में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचना होगा।