तुअर का दाम 10,705 रु. पर पहुंचा, जा सकता है 11,000 रु. प्रति क्विंटल तक भाव

Loading

वर्धा. प्रति वर्ष मौसम में होने वाले बदलाव से फसल का नुकसान होता है़ इसमें से बचीकुची फसल किसान बेचने के लिए लाते है़ परंतु कई बार उपज को उचित दाम नहीं मिल पाता़  इस बार कपास को अच्छा मूल्य मिलेगा यह उम्मीद किसानों को थी़ परंतु ऐसा नहीं हो पाया़ इस स्थिति में तुअर का दाम दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहा है.

किसानों के पास तुअर नहीं हैं, परंतु बाजार में इसका मूल्य 10, 705 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है़ आगामी दिनों में यह दाम 11,000 रु. प्रति क्विंटल तक जाने की संभावना है़ परंतु इसका लाभ भी किसानों को कम व्यापारियों को अधिक होने वाला है़ वहीं दूसरी ओर कपास, सोयाबीन व चने का मूल्य उम्मीद के अनुसार काफी कम मिल रहा है.

खरीफ मौसम में अतिवृष्टि के कारण फसल का भारी नुकसान हुआ है़ परिणामवश किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा. इससे मार्ग निकालते हुए किसानों ने कुछ हद तक अपनी फसल बचाई़ लागत खर्च अधिक व आय कम होने से किसान आर्थिक संकट में घिर गया़  पिछले साल किसानों के सफेद सोने को रिकार्ड दाम मिला था़ इस बार भी किसानों ने मूल्य बढ़ने की उम्मीद से घर में ही कपास रखा़ परंतु केंद्र सरकार की गलत नीति के कारण किसानों की उम्मीदो पर पानी फिर गया.

कपास, सोयाबीन और चने के मूल्य में आईं कमी

कपास का मूल्य 7,500 रुपए प्रति टन पर ही थम गया है़ केंद्र सरकार ने कपास की गांठे व सोयाबीन की ढेप आयात की़  परिणामवश बाजार में इसका मूल्य गिर गया़ वहीं चने को वर्तमान में 3,400 से 4,915 रु़  प्रति क्विंटल मूल्य मिल रहा है़ खरीफ मुहाने पर होने से किसान मजबूरन कम मूल्य में कपास व सोयाबीन बेच रहे है़ वर्तमान में बाजार में तुअर का मूल्य बढ़ता जा रहा है़ इसलिए किसान भी बचीकुची उपज लेकर मार्केट में पहुंच रहे है़ कृउबास में तुअर की आवक बढ़ रही है़ परंतु इस बार तुअर का उत्पादन कम बताया गया है.

एक सप्ताह में बढ़ गए 1,000 रु.

गत कुछ दिनों से तुअर फसल के मूल्य में वृध्दि हो रही है़ बाजार में तुअर को 9,500 से 10,705 रुपये प्रति क्विंटल तक मूल्य मिल रहा है़  विगत एक सप्ताह में करिब 1,000 रुपये तक वृध्दि हुई है़ इसलिए किसानों को जरासी राहत मिल रही है.

तुअर दाल की कीमत में बढ़ोतरी

तुअर के साथ-साथ तुअर दाल की कीमतों में भी उछाल आ गया है़ मार्केट में तुअर दाल की कीमत दिन-ब-दिन बढ़ते जा रही है. पहले 100 रु़  प्रति किलो से मिलने वाली तुअर दाल वर्तमान में 150 रुपए प्रति किलो से मिल रही है़ इसमें पुन: वृध्दि की संभावना जताई जा रही है.