समृद्धि महामार्ग ने पहुंचाई कैनल को क्षति, सेलू तहसील की नहरों को विधायक ने देखा

    Loading

    वर्धा. समृद्धि महामार्ग के कार्य के दौरान बोर बांध व पंचधारा प्रकल्प की नहरों का भारी नुकसान पहुंचा है. अनेक जगह पानी का प्रवाह रोकने के साथ प्रभावित करने से किसान व सिंचाई विभाग के सामने समस्या निर्माण हो गई है. शुक्रवार को विधायक पंकज भोयर ने नहरों का निरीक्षण किया. इस संदर्भ में जिलाधिकारी की अगुवाई में बैठक का आयोजन कर समस्या हल कराने का आश्वासन किसानों को दिया.

    नहर का पानी किसानों के खेत में जा रहा

    सेलू सिंचाई उप विभाग के अंतर्गत आनेवाला आष्टा नहर समृद्धि महामार्ग से एक किमी तक क्रास हुई है. महामार्ग के निर्माण के दौरान किसानों के आवागमन के लिए सिंचाई विभाग ने निर्माण किया हुआ पुल तोड़कर उस जगह पर पाइप डाले गये. मुख्य नहर होने के कारण पानी तेज बहाव होने के कारण नहर के पानी के साथ कचरा व जानवर बह कर आते है. ऐसी परिस्थिति में पाइप में ब्लॉक होने पर नहर का पानी रूककर किसानों के खेत में जाने का डर है. महामार्ग निर्माण के दौरान एपकॉन कंपनी ने नहर में ही बड़े पिल्लर खड़े करने के कारण पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है .अनेक जगह छोटी नहरों को क्षति पहुंचाई गई.

    अधिकारियों से ब्योरा पेश करने के निर्देश

    एपकॉन कंपनी का काम लगभग पूर्ण होने के कारण कंपनी केवल नाममात्र मरम्मत का कार्य किए जाने की जानकारी किसानों ने विधायक भोयर को दी. पंचधारा प्रकल्प की रेहकी नहर समृद्धि महामार्ग से सटी हुई है. परंतु नहर बुझने के कारण पानी सड़क पर आकर समृद्धि महामार्ग की नाली से बह रहा है. विधायक भोयर ने नहरों का निरीक्षण कर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पूरा ब्योरा तैयार करने की सूचना दी. इस समय कार्यकारी अभियंता चव्हाण, उपअभियंता अजय हिंगे, किसान नाना दांडेकर, छोटू दांडेकर, दिनेश धोंगड़े, नरेश दांडेकर, बोंडाडे व किसान उपस्थित थे.