Wardha Nagar Parishad

Loading

वर्धा. वर्धा को महानगरपालिका में परिवर्तित करने के लिए प्रशासकीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है़ं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित 13 सदस्यीय समिति की पहली बैठक जिलाधिकारी कार्यालय में हुई़  इसमें शहर से संलग्नित ग्रामपंचायत, जनसंख्या आदि सभी पहलूओं पर फोकस करते हुए चर्चा की गई़  शहर व इससे सटे ग्रापं क्षेत्र का तेजी से विकास हुआ है.

बड़े पैमाने पर नागरीकरण होने से वर्धा नगर परिषद में आसपास के ग्रापं का समावेश कर महानगरपालिका में परिवर्तित कि जाने की मांग विधायक डा़ पंकज भोयर ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास की थी़  इस मांग का संज्ञान लेकर फडणवीस ने जिलाधिकारी राहुल कर्डिले को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए थे.

इसके बाद जिलाधिकारी ने 13 अधिकारियों की समिति गठित की है़ इसकी पहली बैठक में जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, उपविभागीय अधिकारी नगर रचना विभाग के सहायक संचालक, जिला सांख्यिकी अधिकारी, कार्यकारी अभियंता लोकनिर्माण विभाग, तहसीलदार, गुटविकास अधिकारी, उपअधीक्षक भूमि अभिलेख, नगर परिषद मुख्याधिकारी व जिला प्रशासन अधिकारी उपस्थित थे. 

मनपा क्षेत्र का बनाया जाएगा नक्शा

वर्धा नप को महानगरपालिका बनाने के बाद वह सक्षम रहेगी अथवा नहीं, इस दृष्टिकोण से विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की गई़  इसमें वर्धा शहर से संलग्नीत कितनी ग्रामपंचायत का समावेश किया जा सकता है़ वहां कृषक व अकृषक जमीन कितनी है़ ग्रापं का क्षेत्रफल कितना है आदि जानकारी जमा की जाएगी़  इसके लिए बीडीओ, राजस्व विभाग आदि को निर्देश दिए गए है़ जानकारी इकठ्ठा होने के बाद भूमि अभिलेख विभाग महानगरपालिका क्षेत्र के अनुसार नक्शा तैयार करने वाला है.

8 दिनों बाद ली जाएगी दूसरी बैठक

8 दिनों बाद पुन: दूसरी बैठक बुलाई गई है, जिसमें महानगरपालिका के नक्शे पर विचारमंथन किया जाने वाला है़ प्रस्ताव को परिपूर्ण स्वरूप देने के दृष्टिकोण से सुझाओं पर भी चर्चा की जाएगी़  भविष्य में वर्धा को महानगरपालिका बनने के पश्चात क्या चुनौतियां आएंगी, इस बारे में भी विस्तृत ब्यौरा तैयार किया जाने वाला है.