Prerna Deshbhratar, Wardha Collector

    Loading

    वर्धा. जिलाधिकारी कार्यालय में क्लस्टर डेवलपमेंट की जायजा बैठक में जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने कहा कि, बचत गुटों के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से विभिन्न उपक्रम चलाए जा रहे है़ं  जिले में विभिन्न फसल व प्रक्रिया उद्योगों पर आधारित क्लस्टर तैयार किए जा रहे है़.

    यह क्लस्टर करते समय बचत गुटों की महिलाओं को प्राथमिकता दें, ऐसे निर्देश जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने दिए़  जिलाधिकारी कार्यालय में क्लस्टर डेवलपमेंट के बारे में जायजा लिया गया़  इस मौके पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए़  बैठक को आत्मा की प्रकल्प संचालक डा़ विद्या मानकर, नाबार्ड के व्यवस्थापक मुले, अग्रणी बैंक प्रबंधक वैभव लहाने, ग्रामीण जीवनोन्नति अभियान की स्वाति वानखडे, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, सहकार विभाग के जिला उपनिबंधक, जिला उद्योग केंद्र के महाव्यवस्थापक उपस्थित थे.  

    प्रस्ताव मंजूर करने का प्रयास करें

    जिले में नाबार्ड, आत्मा, ग्रामीण जीवनोन्नति अभियान, महिला आर्थिक विकास महामंडल इन विभिन्न सरकारी संस्थाओं की ओर से अलग-अलग फसल व प्रक्रिया उद्योगों के क्लस्टर तैयार किए जा रहे है़ं  जिसमें औजार बैंक, सोलर चरखा, फर्नीचर क्लस्टर, सेंद्रीय कृषि उत्पादन के क्लस्टर, फलखेती, गार्मेंट क्लस्टर्स, कॉटन टु क्लॉथ, नींबूवर्गीय फसल, रेशम आदि विभिन्न प्रकार के क्लस्टर्स तैयार किए जा रहे है़ं  क्लस्टर्स के लिए लाभार्थियों का चयन करते समय बचत गुटों को प्राधान्य दिया जाए.

    विभिन्न क्लस्टर्स में शामिल लाभार्थियों को उचित प्रशिक्षण देने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए़  जिले के ज्यादा से ज्यादा प्रस्ताव मंजूर होने चाहिए, इसके लिए संबंधित विभागों को प्रयास करने की सूचना जिलाधिकारी ने दी.