मूसलाधार से जनजीवन प्रभावित, 3 मार्ग रहे बंद, प्रकल्पों के गेट खोले, तटीय इलाकों में सतर्कता बरतने की चेतावनी

Loading

  • खेतों में घुसा पानी
  • मकान हुए क्षतिग्रस्त

वर्धा. जिले में रेड अलर्ट के बीच शुक्रवार को मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा़ हिंगनघाट तहसील के कुछ मंडल में अतिवृष्टि दर्ज की गई़  बड़े नालों को बाढ़ आने से तीन मार्ग कुछ समय के लिए बंद रखे गए. कई खेतों में बारिश का पानी जम गया था़ दो प्रकल्पों के गेट खोलने से तटीय इलाकों में प्रशासन ने सतर्कता बरतने की चेतावनी दी है़ जिले में अब तक 252.5 मिमी बारिश हुई है़ तीन चार दिनों से रुक रुककर जारी वर्षा से जलाशयों का स्तर बढ़ गया है़ बड़े व मध्यम 11 प्रकल्पों में 52.00 प्रश जलभंडारण हो गया है. वहीं 21 लघु प्रकल्पों में 25 प्रश जल है.

झमाझम बारिश से कुछ प्रकल्पों का जलस्तर बढ़ गया है़ पोथरा प्रकल्प शतप्रश भर गया है़ प्रकल्प का पानी नदी पात्र में जाकर बाढ़ की आशंका है़ दोपहर 3 बजे ऊर्ध्व वर्धा प्रकल्प के गेट खोलकर 300 घनमीटर से पानी का छोड़ा गया. बेंबला नदी प्रकल्प के भी 6 गेट 50 सेंमी से खोले गए़ दोनों प्रकल्पों का पानी जिले में आता है़ लाल नाला प्रकल्प के 5 गेट शाम 5 बजे 10 से खोले गए़ जहां से 26 घनमीटर से पानी छोड़ा जा रहा है़ लाल नाला, पोथरा व वर्धा नदी सहित अन्य नदी, नालों के तट पर बसे गांवों में प्रशासन ने सतर्क कर दिया है.

हिंगनघाट: नदी, नालों का बढ़ गया जलस्तर 

तहसील में सुबह से जारी मूसलाधार से जनजीवन प्रभावित हो गया है़ ग्रामीण क्षेत्र में कुछ गांवों से संपर्क टूट गया़  नदी, नालों का जलस्तर अचानक से बढ़ गया है़ तहसील में कुल दस मंडल है़ अधिकांश में अतिवृष्टि बताई गई़  नालों में आई बाढ़ से पोहना-ढिवरी (पिपरी), कुंभी-सातेफल व अलमडोह-अल्लीपुर मार्ग का परिवहन कुछ समय के लिए बंद रखा गया था़ पुल से पानी बहने के कारण स्कूली विद्यार्थी, नागरिक व व्यापारी दूसरें छोर पर लटके रहे़ जोरदार वर्षा से कुंभी में रामदास रामचंद्र खडतकर का मकान धराशायी हुआ.

परिवार के तीन सदस्यों को गांव के समाज मंदिर में आश्रय दिया गया़ सास्ती, कोसुर्ला, भैय्यापुर के नाले का पानी अनेक खेतों में घुसने की जानकारी है़  बड़े पैमाने में फसलों का नुकसान बताया गया़ सतर्कता बरतते हुए पटवारी व मंडल अधिकारी को मुख्यालय में मौजूद रहने के निर्देश तहसीलदार सतीश मासाल ने दिए. नुकसान क्षेत्र का सर्वेक्षण कर पंचनामे पेश करने को कहा गया़ तहसीलदार सतीश मासाल, नायब तहसीलदार सागर कांबले टीम के साथ स्थिति पर नियंत्रण रखे हुए है.

निम्न वर्धा के 13 गेट खोल गए

मूसलाधार बारिश से निम्न वर्धा प्रकल्प का जलस्तर अचानक बढ़ गया़ इसे नियंत्रण में रखने के लिए शुक्रवार की रात्रि 8.30 बजे प्रकल्प के 13 गेट 30 सेंमी से खोल दिये गए हैं. इससे 337.2 घन मीटर स पानी वर्धा नदी पात्र में छोड़ा जा रहा है़ परिणामवश नदी तट वाले सभी गांवों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.