Tax Recovery

Loading

वर्धा. नगर परिषद के टैक्स विभाग का कामकाज ऑनलाइन होने के बाद निरंतर सर्वर डाउन की समस्या निर्माण हो रही है. मार्च एंडिंग होने से जुर्माना न लगे इस लिए शहरवासी नगर परिषद में टैक्स भरने जा रहे है़. लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण नागरिकों को घंटों तक कतार में खड़े रहना पड़ रहा है़ं प्रतिदिन लंबी कतारें लगने से अतिरिक्त काउंटर शुरू करने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है़.

आर्थिक वर्ष 2023-24 समाप्त होने के कारण नगर परिषद प्रशासन ने सख्ती से टैक्स वसूली मुहिम आरंभ की है. टैक्स नहीं भरने पर अतिरिक्त जुर्माना लगाया जाता है़  उसी प्रकार बकाया टैक्स पर ब्याज भी संपत्तिधारकों से वसूल किया जाता है. नगर परिषद प्रशासन के टैक्स विभाग का संपूर्ण कामकाज ऑनलाइन हो गया है.

नगरविकास विभाग ने नगर परिषद को वेबसाइट तैयार कर दी है़  किंतु, पिछले वर्ष से निरंतर यह वेबसाइट धीमी गति से चल रही है़  सुबह से नगर परिषद के नागरी सुविधा केंद्र के काउंटर पर संपत्तिधारक टैक्स भरने पहुंच रहे है़. लेकिन सर्वर डाउन होने से एक संपत्तिधारक को टैक्स भरने आधे घंटे से भी अधिक का समय लग रहा है. जिससे बाहर तक लंबी कतार लग रही है. गर्मी का मौसम होने से तेज धूप में टैक्स भरने आ रहे ज्येष्ठ नागरिकों को परेशानी हो रही है़. जिससे अतिरिक्त काउंटर शुरू किया जाए, ऐसी मांग की जा रही है.

पिछले वर्ष ऑफलाइन भरा गया टैक्स

गत वर्ष मार्च महिने में इसी तरह नगर विकास विभाग द्वारा नगर परिषद को दी गई टैक्स से जुड़ी वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया था.  वेबसाइट पर काम कर लोगों से टैक्स लेना संभव नहीं हो रहा था. जिससे ऐन समय पर ऑफलाइन तरीके से टैक्स लेने की प्रक्रिया नगर परिषद प्रशासन ने पूर्ण की थी. उसी तरह इस वर्ष भी ऑफलाइन टैक्स लेने की नौबत प्रशासन के सामने निर्माण हो गई है. 

नप ने समस्या दूर करनी चाहिए

शहर के नागरिकों को अपना अमूल्य समय नगर परिषद का टैक्स भरने इन दिनों गंवाना पड़ रहा है. भीषण गर्मी में ज्येष्ठ नागरिकों को परेशानी हो रही है़. लोग टैक्स भरने के लिए तैयार है. लेकिन सर्वर डाउन की वजह से लोग नहीं आ रहे है़. जिससे टैक्स भरने के लिए समय बढ़ाना चाहिए, ताकि जुर्माना न भरना पड़े. साथ ही अतिरिक्त काउंटर टैक्स भरने के लिए शुरू करने चाहिए. 

-नौशाद शेख, पूर्व बांधकाम सभापति नगर परिषद