Fruits

    Loading

    वर्धा. बेहतर स्वस्थ्य के लिए फलों का सेवन काफी जरूरी है़ ऐसे में ग्रीष्मकाल की आहट लगते ही लोग फलों के सेवन को अधिक महत्व देते है़ं इन दिनों बाजार में तरबूज, खरबूज के साथ ही फलों का राजा आम ने मार्केट में दस्तक दे दी है. फिलहाल आम की आवक कम रहने से रेट ज्यादा है़ं इंपोर्टेड फल भी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो रहे है़.

    बीते कुछ वर्षों में फलों की मांग में निरंतर वृद्धि हो रही है़ कोरोना महामारी के बाद स्वास्थ्य के प्रति नागरिक काफी जागरूक हो गए है़ं शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में फलों को हमेशा ही कारगार माना गया है़ फलों के नियमित सेवन से हम विभिन्न गंभीर बीमारियों को दूर रख सकते है़ं जिससे डाक्टर भी निरंतर फलों का सेवन करने की सलाह देते है़ं ग्रीष्मकाल में तरबूज, खरबूज के सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होती है.

    जालना से हो रही आवक

    ग्रीष्मकालीन फल तरबूज, खरबूज बड़ी संख्या में मार्केट में दाखिल हो रहे है़ं इन दिनों तरबूज 30 से 40 रुपए किलो तथा खरबूज 40 से 50 रुपए किलो तक बेचे जा रहे है़ं अन्य कुछ क्षेत्र से तरबूज व खरबूज की आवक फिलहाल शुरू नहीं हुई़ भविष्य में आवक बढ़ने पर तरबूज व खरबूज के रेट कम होंगे, ऐसी आशंका जताई जा रही है. 

    आम 200 रुपए किलो

    आम का सीजन शुरू होने से धीरे-धीरे आवक बढ़ रही है़ फिलहाल शहर के मार्केट में बैगन फल्ली आम उपलब्ध है़ जोकि 200 रुपए प्रति किलो के दर से बेचा जा रहा है़ यह आम आंध्रप्रदेश से आ रहा है़ आनेवाले सप्ताह में अन्य जगहों से आम की आवक बढ़ने के बाद यह दाम निश्चित ही कम होंगे है़. 

    -फलों के दाम रहेंगे स्थिर

    प्रतिवर्ष ग्रीष्मकाल में फलों की आवक बढ़ जाती है़ देश के विभिन्न हिस्सों से फिलहाल मार्केट में फलों की आवक अच्छी है़ पिछले कुछ दिनों में फलों के दामों में तेजी आयी थी़ आनेवाले दिनों में फलों के यह दाम स्थिर रहेंगे. 

    -नदीम बेग, केजीएन फ्रूट्स, वर्धा

    फलों   दाम

    अंगूर 80-100 रुपए किलो

    चिकू 60-80रुपए  किलो

    केला 40-50 रुपए डजन

    मोसंबी 90-100 रुपए किलो

    सेब 200-250 रुपए किलो

    नारियल पानी 40 रुपए नग

    अनार200 रुपए किलो

    अननस 60 रुपए नग

    इमली(इंपोर्टेड)      80रुपए बॉक्स

    नाशपति 150 रुपए किलो

    ग्रीन सेब(इंपोर्टेड)  200 रुए किलो