Dr Ajit Gopchade

Loading

  • महज सरप्राइज या फिर कुछ और हैं मायने

Ajit Gopchade BJP Candidate: बीजेपी ने राज्य की छह सीटों के लिए 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अपने तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इन तीन नामों में से सबसे ज्यादा चर्चा उस नाम को लेकर हो रही है, जिसका बीजेपी के हलकों में भी ज्यादा नाम नहीं है। बावजूद इसके उनको राज्यसभा के लिए नामित किया जाना क्या महज मोदी सरकार का सिर्फ़ हमेशा की तरह चौकाने वाला फैसला है या फिर इसके पीछे मोदी टीम की सोची समझी रणनीति है। राजनीतिक गलियारे के माने लगातार बाहर से आए नेताओं को पार्टी के अन्दर मौका जल्दी दिए जाने से पार्टी के वफ़ादार कार्यकर्ताओं में एक निराशा घर कर रही थी। ऐसे में डॉ अजित को मौका देकर सभी समर्पित और वफ़ादार कार्यकर्ताओं को ठीक लोकसभा चुनाव के पहले उनको भी साध लिया गया कि पार्टी वफ़ादार कार्यकर्ताओं का भी ध्यान देती है.

कौन हैं अजित गोपछडे (Who is Ajit Gopchade
महाराष्ट्र के राजनीतिक दायरे में आज भी डॉ. अजित गोपछडे नाम उतना परिचित नहीं है। हालांकि अजित बीजेपी के वफादार नेताओं में से एक हैं। इसके अलावा वह एक कारसेवक भी हैं। वह बीजेपी के डॉक्टर सेल के प्रमुख हैं। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने उल्लेखनीय काम किया था। कल तक भी बीजेपी के संभावित राज्यसभा उम्मीदवारों की रेस में अजित गोपछडे का नाम कहीं नहीं था। हालांकि आखिरी वक्त में बीजेपी ने सभी को चौंकाते हुए अजित गोपछडे को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर दिया। 

संतुलन साधने की कवायद के साथ कैडर को मैसेज
एक तरफ बीजेपी ने अशोक चव्हाण के रूप में एक बाहरी नेता को तुरंत ही राज्यसभा भेज दिया। इसलिए भाजपा के वफादारों और सामान्य कार्यकर्ताओं के बीच असंतोष का खतरा था।  लेकिन, साथ ही, मेधा कुलकर्णी और अजित गोपछडे जैसे वफादारों को मौका देकर भाजपा नेतृत्व ने एक तरह का संतुलन बनाया है। साथ ही पार्टी कैडर को भी लोकसभा के पहले ये मैसेज दिया है कि पार्टी समर्पित कैडर के लोगों को भी मौका देती है। 

डॉ. अजित गोपछडे का राजनीतिक सफर 
एक बाल रोग विशेषज्ञ के अलावा वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी में डॉक्टर सेल के क्षेत्रीय अध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं।  डॉ. अजित का पैतृक गांव कोल्हे बोरगांव (बिलोली) है.उनके पिता प्रो. माधवराव गोपछडे और चाचा प्राचार्य गोविंदराव गोपछडे हैं। गोपछडे परिवार सदैव सामाजिक एवं शैक्षणिक कार्यों में अग्रणी रहा है और इसी सुसंस्कृत परिवार में जन्मे डाॅ. अजित ने अपनी 12वीं कक्षा की शिक्षा नांदेड़ के यशवंत कॉलेज से पूरी की। उसके बाद उन्होंने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद से एमबीबीएस और स्वामी रामानंद तीर्थ मेडिकल कॉलेज, अंबेजोगाई से पोस्ट ग्रेजुएट (बाल रोग) किया। पत्नी डॉ. चेतना एक स्त्री रोग विशेषज्ञ भी हैं। नांदेड़ में सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहने वाले डॉ. गोपछडे ने अनेक गतिविधियां क्रियान्वित की है। इसके साथ ही उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह जी ब्लड फंड शुरू करने में भी प्रमुख भूमिका निभाई।