10-th-paper-leek
10वीं पेपर लीक (डिजाइन फोटो)

Loading

यवतमाल: 1 मार्च से महाराष्ट्र में 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं  (Maharashtra SSC Board Exam 2024) शुरू हो गई  है। ऐसे में अब परीक्षा से जुड़ी एक चौंकाने वाली जानकारी समाने आ रही है। दरअसल 10वीं बोर्ड परीक्षा के पहले दिन पेपर लीक (10th Exam Paper Leak ) की घटना सामने आई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पेपर लीक का यह मामला परीक्षा के  महज 10 मिनट पहले ही हुआ है। यह चौंकाने वाली घटना यवतमाल (Yavatmal News)  जिले के पाटनबोरी में हुई है। 

सोशल मीडिया पर पेपर वायरल 

यवतमाल जिले के पाटनबोरी (पाटनबोरी) में 10वीं का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल (10th Question Paper Viral On WhatsApp) होने से हड़कंप मच गया है। ऐसे में अब मिली जानकारी के मुताबिक, समूह शिक्षा अधिकारियों की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। सामने आया है कि मराठी विषय का प्रश्नपत्र पहले ही व्हाट्सएप पर वायरल हो गया। इस घटना से शिक्षा विभाग पर कई सवाल उठ रहे है। 

शिकायत दर्ज 

बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं कक्षा के मराठी विषय का पहला पेपर यवतमाल के पंढरकावड़ा तालुका के पाटनबोरी में श्री शिव छत्रपति विद्यालय के केंद्र पर महज दस मिनट में ही लीक हो गया । इसकी जानकारी मिलने पर भरारी टीम केंद्र पहुंची और उपस्थित लोगों से जवाब-तलब किया। इसके बाद पांढरकवड़ा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। 

कड़ी व्यवस्था के बाद भी लीक हुआ पेपर 

गौरतलब हो कि 10वीं की परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए विभिन्न टीमों का गठन किया गया। इसी प्रकार पुलिस की भी अच्छी व्यवस्था थी। हालांकि, यवतमाल में 10वीं परीक्षा में पंढरकवाड़ा तालुका के पाटनबोरी में श्री शिव छत्रपति विद्यालय के केंद्र में नकल की एक घटना सामने आई है, जहां पेपर महज दस मिनट में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

परीक्षा (फाइल फोटो)

परीक्षा केंद्र पहुंचे अधिकारी 

चौंकाने वाली इस घटना की जानकारी मिलने पर पंचायत समिति समूह शिक्षा अधिकारी विकास मुले पांच कर्मचारियों के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। केंद्र पर्यवेक्षक, स्कूल स्टाफ, क्लर्क, चपरासी आदि के बयान लिए गए। इसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

जानकारी हो कि 10वीं की परीक्षा राज्य के 5 हजार 86 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। परीक्षा के दौरान गैरकानूनी कार्य रोकने के लिए भरारी टीम को नियुक्त किया गया है। इस साल 10वीं की परीक्षा में 1.6 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं। परीक्षा (SSC Board Exam 2024) के दौरान गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में अब पेपर लीक की इस घटना ने फिर एक बार महाराष्ट्र शिक्षा विभाग  पर सवाल खड़े कर दिए है।