SSC Board Exam 2024
एसएससी बोर्ड परीक्षा 2024

Loading

महाराष्ट्र: आज से महाराष्ट्र (Maharashtra News) में राज्य शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं (SSC Board Exams) की परीक्षा शुरू होगी। बता दें कि इस साल 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य बोर्ड अध्यक्ष शरद गोसावी ने बताया कि 32 हजार 189 विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा देंगे।

गोसावी ने यह भी कहा है कि छात्रों को केंद्र पर आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। आइए जानते है 10वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी… 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 10वीं कक्षा की परीक्षा (SSC Board Exams) के लिए कुल 5 हजार 86 मुख्य केंद्र हैं। इस केंद्र की निगरानी के लिए राजस्व, ग्रामीण विकास, पुलिस बल और कलेक्टर द्वारा स्थानीय स्तर पर टीमें नियुक्त की गई हैं। किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए टीमों के कर्मचारियों को पहचान पत्र दिए गए हैं। इसके अलावा नकल की आवाजाही को रोकने के लिए 400 भरारी टीमों को नियुक्त किया गया है। 

इतना ही नहीं बल्कि राज्य में पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड ने परीक्षा की अवधि 10 मिनट बढ़ा दी है। राज्य बोर्ड ने छात्रों की मदद के लिए विभागवार हेल्पलाइन शुरू की है। बोर्ड स्तर पर विद्यार्थियों से 020-25705271, 020-25705272 पर संपर्क किया जा सकता है। ऐसे में इसकी पूरी तैयारियां की गई है कि  छात्रों को इस परिसर में किसी भी तरह की परेशानी न हों। 

छात्र याद रखे ये महत्वपूर्ण बातें 

  • परीक्षा के निर्धारित समय से कम से कम आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।
  • पिछले साल की तरह इस साल भी छात्रों को परीक्षा के लिए 10 मिनट अतिरिक्त मिलेंगे।
  • परीक्षा में गैरकानूनी कार्य होने पर छात्रों पर कार्रवाई की जायेगी। 
  • कॉफी की आवाजाही को रोकने के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक टीम रहेगी।
  • राज्य बोर्ड ने छात्रों की मदद के लिए विभागवार हेल्पलाइन शुरू की है।