Unseasonal rain and hailstorm wreaked havoc, large scale loss of crops

Loading

यवतमाल. जिले में बीते दो दिनों से बदरिला मौसम बना हुआ है. इसके अलावा अन्य जगहों पर बारिश की बूंदाबांदी भी हुई. लेकिन जिले के यवतमाल, आर्णी, कलंब, उमरखेड, महागांव, रालेगांव, नेर, दारव्हा तहसील के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टी होने की जानकारी है. बेमौसम बारिश व ओलावृष्टी से किसानों के रबी फसल का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है.

बता दें कि खरीफ में अतिवृष्टी से किसानों के खेतों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. जिसके चलते किसानों को रबी से उम्मीदें थीं. इसीलिए किसानों ने खरीफ का नुकसान भरकर निकालने के लिए दो लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में रबी फसलें ली. लेकिन पिछले दो दिनों से बदरिला मौसम बना रहने और बेमौसम बारिश से रबी फसल भी प्रभावित हो गई. शहर सहित जिले के पांढरकवडा, दिग्रस, बाभुलगांव, पुसद, घाटंजी तहसील में शुक्रवार की रात बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश ने जोरदार बैटींग की. यवतमाल शहर में भी शुक्रवार की रात जोरदार बारिश होने से कुछ जगहों की बिजली आपूर्ति भी खंडित हुई. 

आर्णी, कलंब और उमरखेड तहसील में ओलावृष्टी

जिले के आर्णी, कलंब और उमरखेड तहसील के कुछ इलाकों में ओलावृष्टी होने के समाचार है. आर्णी तहसील के लाणी परिसर के अलावा कलंत तहसील के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टी भी हुई है. बेमौसम बारिश से रबी में गेंहू, मकई और चना फसल का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. अनेक इलाकों में नींबू के आकार की ओलावृष्टी हुई है. लगभग एक घंटे तेज हवाओं के साथ बेमौसम बारिश हुई. जिससे खेतों की खडी फसलों का नुकसान हुआ है. वहीं खेतों में छांटकर रखा चने के ढेर का नुकसान हुआ है.

गाज गिरने से तीन मवेशियों की मौत

नेर तहसील के सावरगांव काले में रहनेवाले किसान सेवा तुकाराम कांबले के घर के पास स्थित गोठे पर गाज गिरने से तीन मवेशियों की मौत हो गई. यह घटना शुक्रवार की शाम 6.30 बजे सामने आयी. सभी किसान गेंहू और चना फसल को बचाने के लिए दौडभाग कर रहे थे. वहीं सेवा कांबले के मवेशियों के गोठे पर गाज गिर गई. गाज गिरने से दो बैल और एक बछडे की जलकर मौत हो गई और गोठे का नुकसान हुआ है.

उमरखेड तहसील में ओलावृष्टी से फसलों का नुकसान

तहसील के मुलावा, पोफाली कारखाना दिवट, पिंप्री, सुकली (ज), मेट में भारी मात्रा में ओलावृष्टी होने से फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है.

शेंबालपिंपरी में ओलावृष्टी

शेंबालपिंपरी. परिसर में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टी से जनजीवन प्रभावित हुआ है. बेमौसम बारिश से चना, गेंहू, आम, मूंगफल्ली, संतरा और सोयाबीन फसलों का नुकसान हुआ है. शेंबालपिंपरी, इसापुर धरण, हिवलणी, आमदरी, बाभली, शिवणी, शिऊर, गंगापुर, डोंगरगांव, उटी बुटी, गौलबाजार, गौल बुजरूक, जगापुर, दगड धानोरा गांव में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टी से किसानों के खेतों की फसलों का नुकसान हुआ है.