12 साल के इंतजार के बाद नवी मुंबई को मिलेगी पहली मेट्रो लाइन, जानिए कब है उद्घाटन

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई (Navi Mumbai) मेट्रो (Metro) लाइन 1 के पहले चरण का काम पूरा हो गया है। बेलापुर से पेंढर तक चलने वाली 11 किलोमीटर का पहला चरण यात्री सेवा के लिए तैयार है। लेकिन अब तक उद्घाटन की तारीख तय नहीं की गई है। हालांकि यह कयास लगाया जा रहा है कि दशहरा के बाद इस लाइन को शुरू किया जा सकता है। इस लाइन का काम 2 फेज में पूरा किया गया है।

सिड़को द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, मेट्रो शुरू करने के लिए अक्टूबर 2021 में जरुरी प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ था, लेकिन विभिन्न कारणों से यह सेवा शुरू नहीं हो सकी। इस बीच, सेंट्रल पार्क और बेलापुर स्टेशन के बीच का अधूरा काम भी पूरा हो गया है। बता दें कि इस प्रोजेक्ट को 2019 में राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हरी झंडी दिखाई थी। इस प्रोजेक्ट पर 3063 करोड़ 63 लाख रुपये खर्च का अनुमान लगाया गया था। यह मेट्रो चलाने की जिम्मेदारी महा मेट्रो को सौंपी गई है। इस लाइन की 2027 तक की एस्टिमेटेड राइडरशिप 1 लाख है। 

12 साल का इंतजार
इस प्रोजेक्ट को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था, जिनमें ठेकेदारों से संबंधित मुद्दे, विशेषज्ञों की कमी, कानूनी और तकनीकी बाधाएं और फंडिंग जैसी चुनौतियां शामिल थीं।  सिडको ने फाइनेंस के लिए आईसीआईसीआई बैंक से 500 करोड़ रुपये का वित्तीय ऋण भी प्राप्त किया था। वित्तीय बाधाओं को दूर करने के लिए सिडको ने 2022-23 के बजट में नवी मुंबई मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए समर्पित भूमि आवंटित की है। इसलिए एलिवेटेड नवी मुंबई मेट्रो को तैयार होने में 12 साल लग गए। 

कनेक्टिविटी होगी आसान
इस लाइन के शुरू होने से कनेक्टिविटी काफी अच्छी होगी। सार्वजनिक परिवहन बूस्ट होगा। लोगों को सफर में आसानी होगी। इस मेट्रो की अधिकतम स्पीड 80 किमी प्रति घंटा रहेगी और औसत गति 34 किमी प्रति घंटा रहेगी। 

स्टेशनों के नाम / कुल 11 स्टेशन

  1. बेलापुर
  2. सेक्टर-7 बेलापुर
  3. साइंस पार्क
  4. उत्सव चौक
  5. सेक्टर 11 खारघर
  6. सेक्टर 14 खारघर
  7. सेंट्रल पार्क
  8. पेथापाड़ा
  9. सेक्टर 34 खारघर
  10. पंचनद
  11. पेंढर टर्मिनल

बेलापुर और पेंढर के बीच का किराया 40 रुपये होगा।