अजित पवार ने कौड़ियों के दाम बेची थी पुलिस की जमीन, पूर्व डीजी के आरोप से महायुति में हड़कंप

Loading

मुंबई: राज्य (Maharashtra) की राजनीति में रोजाना हो रही उठापटक के बीच उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) एक गंभीर आरोप लगा है। पूर्व डीजी व तेजतर्रार महिला पुलिस अधिकारी रहीं मीरा बोरवणकर (Meera Borwankar) के एक खुलासे से महायुति सरकार मे हड़कंप मच गया है। पूर्व आईपीएस अधिकारी मीरा बोरवणकर ने अपनी किताब ‘मैडम कमिश्नर’ में कहा है कि पुणे के येरवदा (Yerwada) में पुलिस स्टेशन की जमीन (Police Land) की नीलामी का फैसला तत्कालीन मंत्री दादा ने लिया था। पुणे की तत्कालीन पुलिस कमिश्नर रहीं मीरा बोरवणकर ने 2010 के एक मामले का जिक्र किया है, जिसमें उन्होने अजित पवार का नाम लिए बिना गंभीर आरोप लगाए हैं। 

क्या कहती है किताब 
मीरा बोरवणकर ने किताब में कहा है कि पुणे के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, एक दिन डिविजनल कमिश्नर का फोन आया और उन्होंने कहा कि पुणे के पालकमंत्री आपके बारे में पूछ रहे हैं। वे आपसे मिलना चाहते हैं। उन्होंने मुझे बताया कि मामला येरवडा पुलिस स्टेशन की जमीन से जुड़ा है। मैं विभागीय आयुक्त कार्यालय में पालकमंत्री से मिली। उस समय उनके पास येरवडा पुलिस स्टेशन क्षेत्र का नक्शा था।

 
 
उन्होंने कहा कि इस जमीन की नीलामी हो चुकी है, जिसने सबसे ऊंची बोली लगाई है, उसके साथ भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी की जाए। उस दौरान मैंने पालकमंत्री को कहा कि येरवडा पुणे के केंद्र में स्थित है, यह भूखंड पुलिस के गृहनिर्माण और कार्यों के लिए उपयोगी है, लेकिन उन्होने मेरी बात नहीं मानी और तत्कालीन गृहमंत्री के खिलाफ भी अशोभनीय शब्दों का प्रयोग किया। वह जमीन निजी व्यक्ति को बहुत कम दाम में दी गई थी.

तब अजित ही थे पालकमंत्री
उल्लेखनीय है की वर्ष 2010 में मीरा बोरवणकर ने जब पुणे के पुलिस कमिश्नर का पद संभाला था, उस समय पुणे के पालक मंत्री अजित पवार ही थे, लेकिन मीरा ने अपनी पुस्तक में तत्कालीन मंत्री का दादा कहकर उल्लेख किया है। उन्होंने यह भी कहा है कि दादा को ना कहने की हिम्मत किसी में नहीं थी। मीरा बोरवणकर के इस सनसनीखेज खुलासे से अब राजनीति गरमा गई है। वैसे इस सरकार में भी जिद कर अजित पवार ने पुणे का पालकमंत्री पद लिया है। बेस्ट कॉप रहीं मीरा बोरवणकर की किताब में इस खुलासे के बाद विपक्ष भी सरकार पर हमलावर हो गया है।

 
नाना पटोले ने किया समर्थन
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि आईपीएस अधिकारियों में इस सरकार के खिलाफ आक्रोश है। पटोले ने कहा, पूर्व आईपीएस मीरा बोरवणकर की किताब ने हकीकत पेश की है। 

संजय राऊत का सवाल
इस मामले में यूबीटी के सांसद संजय राउत ने भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और क्या फैसला लेंगे। इस बीच अजित पवार ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है।