Cyclone Biparjoy
PTI Photo

Loading

जयपुर: अरब सागर में उठे चक्रवात ‘बिपारजॉय’ (Cyclone Biparjoy)  के असर से राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक सिरोही में 37.5 मिलीमीटर, जालौर में 36 मिमी, बाड़मेर में 33.6 मिमी, बीकानेर में 26.6 मिमी, डबोक में 13 मिमी, डूंगरपुर में 12.5 मिमी और जोधपुर में 10.5 मिलीमीटर बारिश हुईई।

इस अवधि के दौरान कई अन्य स्थानों पर भी वर्षा हुई। विभाग ने बाड़मेर, जालोर और सिरोही जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (रेड अलर्ट) जारी किया है। पाली और जोधपुर के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। इसी तरह जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, सीकर, नागौर, झुंझुनू, अजमेर, उदयपुर, राजसमंद, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी और कोटा जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस चक्रवात के असर से राज्य में शुक्रवार से ही बारिश हो रही है। शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटे के दौरान माउंट आबू में 210 मिलीमीटर, बाड़मेर के सेवड़ा में 136 मिलीमीटर, माउंट आबू तहसील में 135 मिलीमीटर, जालौर के रानीवाड़ा में 110 मिलीमीटर, चूरू के बिदासरा में 76 मिलीमीटर, रेवदर में 68 मिलीमीटर, सांचोर में 59 मिलीमीटर और पिंडवाड़ा में 57 मिलीमीटर बारिश हुई। उन्होंने कहा कि राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां सोमवार तक जारी रहेंगी।     

इस बीच, राज्य में न्यूनतम तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया। राज्य में शनिवार को धौलपुर में सर्वाधिक तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के सचिव पी सी किशन ने बताया कि मौसमी संबंधी चेतावनी (रेड अलर्ट) को देखते हुए संबंधित जिलों में फिलहाल महंगाई राहत शिविर निलंबित कर दिए गए हैं।     

चक्रवात बिपारजॉय के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है। रेलवे ने अमृतसर-गांधीधाम एक्सप्रेस रेलसेवा, जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस रेलसेवा, वलसाड-भीलड़ी एक्सप्रेस रेलसेवा, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, बाडमेर-मुनाबाव एक्सप्रेस, मुनाबाव-बाडमेर एक्सप्रेस सहित कुल 13 ट्रेनों को शनिवार के लिये रद्द किया है। (एजेंसी)