mayor Asha Lakra
File Photo

    -ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बेतहासा बढ़ी कीमत के दाम कम करने के केंद्र सरकार (Central Government) के फैसले का रांची (Ranchi) की मेयर आशा लकड़ा (Mayor Asha Lakra) ने स्वागत किया हैI उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत कम कर आम लोगों को राहत दिया हैI अब राज्य सरकार की बारी है कि राज्यस्तर पर लगने वाले वैट (VAT) को निर्धारित कर झारखंड (Jharkhand) के पेट्रोल-डीजल की कीमत कम कर उपभोक्ताओं को राहत दें। 

    आज एक कार्यक्रम में मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में प्रति लीटर क्रमशः 5/- और 10/- रुपए की कटौती कर देशवासियों को दीपावली की सौगात दी है। उन्होंने आम लोगों की परेशानी को देखते हुए बहुत बड़ी राहत दी है।

    कई राज्यों ने की सकारात्मक पहल

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनहित में लिए गए फैसले का अनुकरण करते हुए बिहार सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में प्रति लीटर तीन रुपए से अधिक कटौती करने की घोषणा की है। इसी प्रकार अरुणाचल प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में 10.20 रुपए और डीजल की कीमत में 15.22 रुपए, मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में 12 रुपए और डीजल की कीमत में 17 रुपए, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 12-12 रुपए की कटौती की है। सिर्फ यही नहीं कर्नाटक और गोवा में 7-7 रुपए, उत्तराखंड में 7-7 रुपए, हरियाणा में 12-12 रुपए, असम में 7-7 रुपए, त्रिपुरा में 7-7 रुपए, मणिपुर में 7-7 रुपए, सिक्किम में 7-7 रुपए समेत हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने भी सकारात्मक पहल की है। 

    सीएम दें राज्य के लोगों को राहत

    मेयर ने झारखंड में हेमंत सरकार से भी आग्रह किया है कि पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट की दर में कटौती कर राज्यवासियों को राहत दें। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल वर्तमान में हर वर्ग के लोगों की आवश्यकता है। इसलिए झारखंड स्थापना दिवस पर वैट की दर में कटौती कर झारखंड वासियों को स्थापना दिवस की सौगात दें।