CM Mamata Banerjee

    Loading

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee) ने केंद्र सरकार (Center Government) पर राज्य के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों (Central Agencies) का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार देश के संघीय ढांचे को ध्वस्त कर रही है।

    बनर्जी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दावा किया कि “भाजपा का शासन एडॉल्फ हिटलर, जोसेफ स्टालिन या बेनिटो मुसोलिनी से भी बदतर है।” उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए केंद्रीय एजेंसियों को “स्वायत्तता दी जानी चाहिए।”

    उन्होंने कहा, “भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार राज्य के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। वह देश के संघीय ढांचे को ध्वस्त कर रही है। वहां तुगलकी शासन लागू है।”

    उन्होंने कहा, “एजेंसियों को स्वायत्तता दी जानी चाहिए और बिना किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के निष्पक्ष रूप से काम करने की इजाजत दी जानी चाहिए।”

    केंद्र द्वारा हाल ही में ईंधन की कीमतों में कटौती और रसोई गैस पर सब्सिडी की घोषणा के बारे में बनर्जी ने कहा कि भगवा पार्टी हर चुनाव से पहले ऐसा करती है। उन्होंने कहा, “वे (भाजपा) किसी भी चुनाव से पहले ऐसा करते हैं। बीपीएल श्रेणी का केवल एक छोटा सा हिस्सा उज्ज्वला योजना के तहत है। गरीब लोग 800 रुपये की कीमत पर घरेलू गैस कैसे खरीदेंगे?”

    गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर क्रमशः 8 रुपये और 6 रुपये टैक्स घटाया है। जिसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। इसके अलावा, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया गया है। इसका एलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, “हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।” (एजेंसी इनपुट के साथ)