Rujira and Abhishek banerjee

    Loading

    कोलकाता. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित अवैध कोयला खनन घोटाले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजीरा नरूला बनर्जी से दक्षिण कोलकाता स्थित उनके आवास पर मंगलवार को सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    अधिकारी ने बताया कि एक महिला समेत सीबीआई के आठ सदस्यों की टीम सुबह करीब साढ़े 11 बजे बनर्जी के हरीश मुखर्जी रोड स्थित आवास ‘शांति निकेतन’ पर पूछताछ के लिए पहुंची। यह दूसरा मौका है, जब केंद्रीय एजेंसी ने इस मामले में रूजीरा से पूछताछ की है। सीबीआई ने राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले पिछले साल फरवरी में उनसे पूछताछ की थी।

    सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, “हम श्रीमती (रूजीरा) बनर्जी के जवाबों से संतुष्ट नहीं थे। उनसे आज कुछ सवाल पूछे गए, जो पिछली पूछताछ के दौरान भी पूछे गए थे। उनके कुछ जवाब हमारे तथ्यों से मेल नहीं खाते। हम उनसे दोबारा पूछताछ कर सकते हैं।”

    सीबीआई ने रुजीरा नरूला बनर्जी की बहन मोनिका गंभीर, उनके पति और ससुर से भी पूछताछ की थी। आरोप है कि आसनसोल के पास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाके में ईस्टर्न कोलफील्ड्स की पट्टों पर दी गई खदानों में कोयले का अवैध खनन किया गया।

    सीबीआई के अनुसार, जांच में 1,300 करोड़ रुपये के वित्तीय लेन-देन का संकेत मिला है, जिनमें से अधिकांश पैसा कई प्रभावशाली लोगों के पास गया। केंद्रीय एजेंसी के मुताबिक, जांच में पता चला है कि हवाला के जरिये इन प्रभावशाली लोगों के विदेशी बैंक खातों में पैसा जमा कराया गया था। (एजेंसी)