Two people in Mumbai drown after they went swimming in the Arabian Sea
Representative Photo

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. झारखंड (Jharkhand) के लातेहार जिला (Latehar District) स्थित बालूमाथ थाना (Balumath Police Station) क्षेत्र के सेरेगड़ा पंचायत अंतर्गत मननडीह ग्राम में कर्मा डाली का विसर्जन करने गईं 7 लड़कियों की तालाब (Pond) में डूबने (Drowning) से मौत (Death) हो गई। मृतकों में तीन सगी बहनें भी शामिल हैं। मर्माहत कर देने वाली इस घटना में करमा पर्व की खुशियां मातम में बदल गया है, सारा गाँव स्तब्ध हैI 

    घटना के सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार, करमा पर्व मनाने के पश्चात करमा डाली को पानी में विसर्जित करने की परम्परा हैI इसी परम्परा का निर्वाह करने सातों लड़कियां निकट के एक तालाब पर गई I विसर्जन के समय एक लड़की अचानक गड्ढे की ओर फिसलने लगी उस लड़की को बचाने के क्रम में सभी लड़कियां एक एक कर गहरे पानी में चली गयी और डूबने से सातों की मौत हो गयी I इस हादसे की जानकारी मिलने के पश्चात ग्रामीण एकत्रित होने लगे और एक एक कर सातों लड़कियों का शव तालाब से बाहर निकाला। मृतकों में रेखा कुमारी (17), रीना कुमारी (12), लक्ष्मी कुमारी (9), सुनीता कुमारी (16), बसंती कुमारी (10), सुषमा कुमारी (10), पिंकी कुमारी (17) शामिल हैं। इनमें रेखा, रीना और लक्ष्मी सगी बहनें थीं। दरअसल, मनन डीह में करमा पूजा मनाया जा रहा था। शनिवार को करमा पूजा विसर्जन करने दर्जनों लड़कियां तालाब रूपी गड्‌ढ़े में गईं थीं।

    मननडीह गांव में मातम पसरा

    अचानक एक लड़की गड्‌ढ़े में डूबने लगी। उसे बचाने के लिए बारी-बारी से सातों लड़कियां गड्‌ढ़े के गहरे पानी में पहुंच गईं और डूब गईं। घटना के बाद मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने सभी लड़कियों को कड़ी मशक्कत के बाद गड्‌ढ़े से बाहर निकाला। इनमें से चार की मौत हो चुकी थी। जबकि ग्रामीण तीन लड़कियों के जीवित होने की शंका पर अस्पताल ले गए। यहां डॉक्टर ने उन्हें भी मृत घोषित कर दिया। इस घटना के बाद मननडीह गांव में मातम पसरा है।