मणिपुर में मतदान जारी (Photo Credits-ANI Twitter)
मणिपुर में मतदान जारी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    इम्फाल: मणिपुर विधानसभा (Manipur Phase 1 Voting) के लिए सुबह सात बजे पहले चरण का मतदान शुरू हुआ। कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पांच जिलों की 38 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में 15 महिलाओं सहित 173 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 1,721 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं और 12,09,439 लोगों के पास मताधिकार है। साथ ही राज्य के पहले चरण में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इंफाल में मतदान किया है। तस्वीरें श्रीवन हाई स्कूल से सामने आई हैं।

    इस चरण के लिए जिन विधानक्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है, उनके प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एन बीरेन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष वाई खेमचंद सिंह, उप मुख्यमंत्री एवं नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) उम्मीदवार युमनाम जॉयकुमार और कांग्रेस की मणिपुर इकाई के अध्यक्ष एन लोकेश सिंह शामिल हैं। इन 38 सीटों में से, इम्फाल पूर्व में 10 निर्वाचन क्षेत्र, इम्फाल पश्चिम में 13, बिष्णुपुर और चुराचांदपुर में छह-छह और कांगपोकपी जिले में तीन हैं। 

    मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने बताया कि कुल 173 उम्मीदवारों में से 39 का आपराधिक इतिहास है। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। दोपहर तीन से शाम चार बजे तक कोविड-19 के मरीज मतदान करेंगे। दूसरे चरण के लिए मतदान पांच मार्च को होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी।